comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसAloo Ki Kheti: इस तकनीक की मदद से हवा में उगा सकते हैं आलू, जानें क्या है ये टेक्नीक और कैसे होगी आलू की खेती?

Aloo Ki Kheti: इस तकनीक की मदद से हवा में उगा सकते हैं आलू, जानें क्या है ये टेक्नीक और कैसे होगी आलू की खेती?

Published Date:

Aloo Ki Kheti: हम सभी को पता है कि आलू जमीन के अंदर उगता है। इसके लिए किसान प्रॉपर बीज डालकर, जुताई, बुआई करता है और उसके बाद कहीं जाकर हमें आलू की पैदावार मिलती है। आलू हर किसी का फेवरेट होता है और इससे हम कुछ भी टेस्टी डिश बना सकते हैं।

मगर यहां हम आपको एक ऐसी खबर बताएंगे जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। शायद ही आप जानते हों कि आलू की खेती हवा में भी हो सकती है। खेती-किसानी में नए तकनीक जोड़ने के कारण ये संभव हो पाया है। Aeroponic Potato Farming कैसे होता है चलिए जानते हैं।

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

कैसे होती है हवा में Aloo Ki Kheti?

हरियाणा के करनाल जिले में आलू प्रोद्योगिकी में एरोपोनिक तकनीक का इस्तेमाल किया गया है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक, इस तकनीक से खेती करने पर आलू की पैदावार 10 गुना बढ़ती है। सरकार भी इस तकनीक से खेती करने की मंजूरी किसानों को दे चुकी है। अब Aeroponic Potato Farming आपके लिए सुविधाजनक बन जाएगी।

एरोपोनिक तकनीक में आलू में लटकती जड़ें ही उन्हें पोषक देती हैं। इसके बाद में मिट्टी और जमीन की जरूरत नहीं पड़ती है। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि एरोपोनिक तकनीक से किसानों के लिए आलू की खेती करना आसान हो गया है। इससे किसान कम समय और लागत में आलू की ज्यादा पैदावार हासिल कर रहे हैं। आलू की ज्यादा पैदावार से किसानों को अधिक आमदनी होगी।

Image credits: Pexels

हरियाणा के करनाल जिले में आलू प्रौद्योगिक केंद्र में बताया गया है कि आलू के बीच के उत्पादन की क्षमता को 3-4 गुना बढ़ाया गया है। इस तकनीक से अन्य राज्यों के किसानों को भी लाभ पहुंच सकता है। इस तकनीक का उपयोग पत्तेदार सागा, स्ट्रॉबेरी, खीरे, टमाटर और अन्य जड़ी बूटियों के लिए भी किया जा सकता है। किसानों के बीच एरोपोनिक फार्मिंग की जागरुकता फैलाने के लिए कई सेंटर भी बनाए गए हैं। इसी अधिक जानकारी आपको एग्रीचल्चर के आधिकारिक वेबसाइट पर मिल सकती है।

इसे भी पढ़ें: MP Agricultural Scheme: किसानों के लिए खुशखबरी! अब अनाज बेचने की जिम्मेदारी लेंगी ये कंपनियां, जानें कैसे?

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Maruti Suzuki की इस 7 सीटर कार का सबको इंतजार, Mahindra की बढ़ेगी टेंशन

Maruti Suzuki की कई जबरदस्त कार्स भारतीय मार्केट में...

UPSC Interview Questions: कर रहें हैं परीक्षा की तैयारी तो फटाफट जान लें इन सवालों के जवाब

UPSC Interview Questions: यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके IAS...

Honda Activa Electric जल्द देगी मार्केट में दस्तक, बेहतरीन लुक बना देंगे दीवाना, जानें कीमत

Honda Motorcycle के कई बेहतरीन स्कूटर भारतीय मार्केट में...

Tata Motors की ये है दमदार कार, देखते ही लोग करने लगेंगे तारीफ, जानें कीमत

Tata Motors की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में...

Hyundai Venue Facelift: धांसू लुक के साथ नए अवतार में लॉन्च हुई नई वेन्यू, जानें कीमत

Hyundai Venue Facelift: Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय...