एलन मस्क के डॉगकॉइन को लेकर किए गए ट्विट से बिटकॉइन को भारी नुकसान

Image credit: pixabay

Elon Musk ने ट्वीट के जरिए कहा कि उनकी कंपनी टेस्ला अब बिटकॉइन द्वारा वाहन खरीद पर रोक लगा रही है।

एलन मस्क के बयान के बाद बिटकॉइन की कीमत में आ गई थी गिरावट

Tesla अब वाहन खरीद के लिए बिटकॉइन स्वीकार नहीं करेगी इस घोषणा के बाद Bitcoin का शेयर काफी नीचे आ गया, पहले से घाटे में चल रहे Bitcoin निवेशकों के लिए यह किसी बड़े झटके जैसा था।

डॉगकॉइन की वैल्यू में हुआ 20 प्रतिशत का सुधार

Elon Musk ने फिर से यह साबित कर दिया है कि वह डिजिटल करंसी मार्केट को केवल अपने ट्विट्स के जरिए ही प्रभावित करने की क्षमता रखते हैं। पिछले दिनों मस्क ने कहा था कि अब उनकी विद्युत वाहन बनाने वाली कंपनी Tesla पर्यावरण संबंधी चिंताओं को ध्यान में रखते हुए Bitcoin को पेमेंट के रूप में एक्सेप्ट नहीं करेगी।

Tesla के CEO ने यह भी कहा है कि वह डॉगकॉइन के डिवलेपर्स से इस बारे में बात कर रहे हैं कि सिस्टम और लेनदेन को कैसे बेहतर बनाया जाए। इन बयानों का प्रभाव दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी को झेलना पड़ा जब दो महीने के निचले स्तर के ग्राफ तक पहुंच गया।

Dogcoin का मार्केट 20 प्रतिशत तक बढ़ा है। स्पेस एक्स के सीईओ ने पिछले कुछ महीनों में Dogcoin के सपोर्ट में कई बार ट्विट किया, जिसका फायदा इस डिजिटल करेंसी को मिलता दिखाई दे रहा है।

Bitcoin के खिलाफ क्यों है Tesla

बिटकॉइन की माइनिंग और लेनदेन को लेकर फॉसिल फ्यूल का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है। इसलिए Tesla ने इस क्रिप्टोकरंसी के जरिए वाहन खरीदारी पर रोक लगा दी है, क्योंकि एलन मस्क ने कहा है कि वह “साफ तौर पर, क्रिप्टो में विश्वास रखते हैं मगर फॉसिल फ्यूल, खासकर कि कोयले के बढते इस्तेमाल का कारण नहीं बनना चाहते। “

ट्विटर यूजर्स ने मस्क के इस ट्वीट का समर्थन किया है, एलन मस्क के ट्विट ने Bitcoin और Dogcoin की कीमतों को प्रभावित किया है। जब मार्च में जब टेस्ला की ओर से बयान आया कि वह पेमेंट के रूप में Bitcoin एक्सेप्ट करेगी तो बिटकॉइन अपनी सबसे बड़ी छलांग के साथ $60,000 (43 लाख रुपये) की कीमत पर पहुंच गया जबकि अभी Tesla के अचानक यू टर्न से Bitcoin का मार्केट अभी सबसे निचले दर पर पहुचने के करीब आ गया है।

यह भी पढ़ें: 2021 की टॉप 5 क्रिप्टोकरेंसी के बारे में जानें, होगा बड़ा फायदा