Budget 2022: साल का आम बजट इस दिन होगा पेश, जानिए किसे होगा फायदा और नुकसान

Budget 2022
Image credit: representative image

Budget 2022: वित्त मंत्रालय की ओर से हर वर्ष देश की संसद में आम बजट पेश किया जाता है. जिसका इंतजार आम आदमी से लेकर हर व्यक्ति को रहता है. ऐसे में बजट 2022 को पेश करने के लिए वित्त मंत्रालय की ओर से घोषणा की जा चुकी है. जिसके मुताबिक, आम बजट आगामी 1 फरवरी 2022 को सुबह 11 बजे तक पेश किया जाएगा. इस प्रकार यह वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की देखरेख में पेश होने वाला चौथा बजट है. जिसका जनता बेसब्री से इंतजार कर रही है.

बजट 2022 में क्या होने वाला है खास

  1. इस बार के बजट में वर्क फ्रॉम होम करने वाले कर्मचारियों के लिए भत्ते (Allowance) की घोषणा की जा सकती है.
  2. इसके अलावा, रियल एस्टेट सेक्टर में भी सरकार जनता को राहत देने वाली है. साथ ही कोरोना महामारी से त्रस्त जनता को भी आर्थिक मंदी से उबारने की कोशिश की जाएगी.
  3. साथ ही जो लोग पीपीएफ में निवेश करने की सोच रहे हैं, उन्हें भी सरकार से दोगुना फायदा मिल सकता है. सरकार द्वारा घरेलू निवेश को बढ़ावा देने के लिए भी बचत और निवेश संबंधी कार्यक्रमों के सरलीकरण पर जोर दिया जाएगा.
  4. इस बार के बजट में वरिष्ठ नागरिकों, 75 वर्ष से अधिक के करदाताओं और पेंशनधारकों को पिछली बार की तरह आयकर में छूट मिल सकती है.
  5. बजट 2022 में शिक्षा, स्वास्थ्य, रेलवे, राजमार्ग और हवाई मार्ग आदि को लेकर भी विशेष घोषणाएं की जा सकती हैं. साथ ही देश में उद्यमिता की योजनाओं में वृद्धि को लेकर भी बजट में प्रावधान हो सकता है.

बाकी, बजट के आने के बाद ही स्पष्ट होगा कि बजट से किसे पहुंचेगा फायदा और किसे होगा नुकसान. जानकारी के लिए बता दें कि बजट पेश होने से पहले वित्त मंत्रालय द्वारा आर्थिक सर्वे जारी किया जाता है. जिसके मुताबिक, आपको आगामी बजट में किन किन सेक्टर्स, वस्तुओं, उद्योगों पर अधिक ध्यान दिया गया है, इसके बारे में अंदाजा लग जाता है.