Business Idea: अब अपने खेत में भी कर सकते हैं आप मोती की खेती, सरकार से 50 प्रतिशत की सब्सिडी लेकर कमाएं लाखों,देखें डिटेल

MOTI KI KHETI

Business Idea: भारत में मोतियों को काफी पसंद किया जाता है और पसंद भी क्यों ना किया जाए क्योंकि एक तो वो सुंदर होता है दूसरा उसको आभूषणों में लगाया जाता है. ज्योतिष के अनुसार भी Pearl को पहनना शुभ होता है. इसलिए भारतीय लोगों के बीच मोती की डिमांड सबसे ज्यादा होती है. लेकिन क्या आपको पता है कि मोतियों का व्यापार आप भी शुरू कर सकते हैं वो भी बहुत कम लागत में..

चलिए आज हम आपको बताते हैं कि बहुत कम लागत से आप लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं. आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में-

मोती की खेती

मोती की खेती (Pearl Farming) में सीप का पालन किया जाता है. इसकी खेती के लिए आपको एक तालाब की जरूरत होगी. बता दें कि मोती की खेती के सरकार ट्रेनिंग भी मुहैया करवाती है. और सब्सिडी भी देती है.

ऐसे मिलेगा सब्सिडी का लाभ

सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आपको ग्राम प्रधान या सेक्रेटरी से बात करनी होगी जिसके बाद सरकार की तरफ से आपको 50 प्रतिशत सब्सिडी मिल जायेगी. बिहार और गुजरात में इसकी खूब खेती हो रही है.

Business Idea

Business Idea
source: wikimedia

मोती की खेती करने के लिए आपको कृषि वैज्ञानिकों से ट्रेनिंग लेनी होगी. कई जगह तो सरकार खुद मुफ्त में ट्रेनिंग दिलवाती है. आप किसी भी सरकारी संस्थान या मछुवारों से सीप खरीदकर मोती की खेती शुरू कर सकते हैं. इस खबर को दूसरों के साथ शेयर भी करें.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: लंबी दूरी की यात्रा करने वालों को रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी, इन ट्रेनों में बढ़ेंगे फर्स्ट एसी और थर्ड एसी के कोच, देखें पूरी जानकारी