Business Idea: आज ही शुरू करें कभी ना फेल होने वाला बिजनेस,कमाई होगी लाखों में

Saral Pension Policy
Source-pixabay

Business Idea: आजकल के दौर में हर कोई अपनी नौकरी से परेशान है।आजकल का युवा वर्ग ज्यादातर खुद का बिजनेस करना ही सही समझता है लेकिन सही बिजनेस आइडिया ने होने के कारण पीछे हट जाते हैं। इसके अलावा ज्यादातर लोगों का मानना है कि बिजनेस करने के लिए बहुत पैसा चाहिए लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। ऐसे बहुत से बिजनेस है जिन्हें आप घर से शुरू कर सकते हैं और घर बैठे लाखों रूपये कमा सकते हैं।आज के इस आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में बताएंगे जिसे कम इन्वेस्टमेंट में शुरू किया जा सकता है और घर बैठे अच्छी खासी रकम कमा सकते हैं। ये बिजनेस है मुरमुरा या लाई बनाने का बिजनेस। आइए अब विस्तार से जानते हैं इस बिजनेस के बारे में ..

इस Business Idea में पड़ेगी इन चीजों की जरूरत

मुरमुरा बनाने के लिए उपयोग होने वाला मुख्य कच्चा सामान धान या चावल है. यह कच्चा माल आपके नजदीकी शहर या फिर गाँव में आसानी से मिल जाएगा. आप इसे अपने नजदीकी धान मंडी से थोक रेट पर भी खरीद सकते हैं. धान की क्वालिटी जितनी अच्छी होगी, उतना ही बेहतर आपका मुरमुरा बनेगा।मुरमुरा या लाई बनाना खाद्य सामग्री के अंतर्गत आता है. इसलिए आपको इसके लिए भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण यानी FSSAI से फूड लाइसेंस लेना होगा. इसके अलावा आप अपने बिजनेस के लिए नाम भी चुन सकते हैं. उस नाम से व्वयसाय का रजिस्ट्रेशन और GST का रजिस्ट्रेशन भी कराना होगा. अपनी कम्पनी का ब्राण्ड नेम का logo बनवाकर पैकेट पर भी छपवा सकते हैं।

कितनी आएगी लागत

खादी एंड विलेज इंडस्‍ट्रीज कमीशन द्वारा तैयार की गई प्रोजेक्‍ट प्रोफाइल रिपोर्ट के मुताबिक, मुरमुरा बनाने का बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास खुद की जमीन होनी चाहिए। आपके पास जमीन नहीं है तो आप इसे किराये पर ले सकते हैं। 1000 वर्ग फुट बिल्डिंग शेड बनाने पर कुल 2,00,000 रुपये की लागत आएगी। वहीं, इक्विपमेंट पर 1,00,000 रुपये खर्च होंगे। साथ ही, 55,000 रुपये वर्किंग कैपिटल की जरूरत होगी। इस तहर कुल प्रोजेक्ट कॉस्ट 3,55,000 लाख रुपये हो गई।

इस Business Idea से कितनी होगी कमाई

प्रोजेक्ट रिपोर्ट के मुताबिक, अगर आप 100 फीसदी क्षमता का उपयोग कर प्रोडक्शन करते हैं तो सालाना प्रोडक्शन 369 क्विंटल होगा।आप इसे होल सेल रेट में 30-35 रुपये किलो बेच सकते हैं।3500 रुपये रेट के हिसाब से सालाना 12,91,500 रुपये का प्रोडक्शन होगा।इस तरह आप सालाना लगभग 8 लाख रुपये की कमाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Business Idea- आज से ही शुरू करें इस सब्जी की खेती,मिलेगा इतना रिटर्न की हो जाओगे मालामाल