comscore
Sunday, November 27, 2022
- विज्ञापन -

Business Idea: इसकी खेती से आप कमा सकते हैं तगड़ा मुनाफा, हर जगह है डिमांड, जानें कैसे मिलेगी सरकारी मदद

Published Date:

Business Idea: कम पूंजी में ज्यादा मुनाफा कमाने के लिए अदरक की खेती सुपरहिट है. कोरोना बाद कई लोगों की जॉब चली गई जिसके बाद लोगों ने बिजनेस करने पर विचार किया है. इसमें आप मामूली से खर्च और मेहनत कर बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं. अगर आप फार्मिंग में अपना हाथ आजमाना चाहते हैं तो अदरक की खेती करें. इसमें आपको मुनाफा जबरदस्त होगा और सरकार की तरफ से भी मदद मिलेगी.

अदरक की खेती एक सुपर Business Idea बनकर उभरा है

बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार भी भरपूर मदद कर रही है. अगर आप भी फार्मिंग का बिजनेस करना चाहते हैं तो आपके लिए ये फायदेमंद साबित होगा. अदरक की खेती करने के लिए उसकी पिछली फसल के कंद उपयोग में लाए जाते हैं. अदरक के पंजों को तोड़कर उसके टुकड़े में दो से तीन अंकुर के साथ बुवाई की जाती है. इसे अकेले या पपीता व अन्य वृक्षों के साथ भी किया जा सकता है. एक हेक्टेयर में बुआई करने के लिए 12 से 15 कंद की आवश्यकता होती है.

अदरक की खेती करने का क्या है तरीका

इसकी बुवाई करते समय कतार से कतार की दूरी 30 से 40 सेंटीमीटर और पौधे से पौधे की दूरी 20 से 25 सेंटीमीटर रखनी चाहिए. ताकि इसका ग्रोथ ठीक से हो सके. इसके अलावा बीच कंदों को चार से पांच सेंटीमीटर गहराई में बोने के हल्की मिट्टी या गोबर की खाद से ढकना जरूरी है. अदरक की खेती का खास अलग तरीका होता है.

अदरक की फसल लगभग 8 से 9 महीने में तैयार हो जाती है. औसतन 150 से 200 क्विंटल प्रति हेक्टेयर होती है. 1 एकड़ में 120 क्विंटल अदरक हो जाता है. एक हेक्टेयर में अदरक की खेती में करीब 7 से 8 लाख रुपये का खर्च भी आ जाता है. इस तरह आपको करीब 10 लाख का मोटा मुनाफा होगा.

इसे भी पढ़ें: Ration Card Diwali Benefit: राशन कार्डधारकों को मिठाई बनाने के लिए सस्ता मिलेगा सामान, जानें कितने रूपए देने होंगे

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: क्यों नहीं घट रहे पेट्रोल-डीजल के दाम? जानिए इसके पीछे का कारण और आज के भाव

Petrol Diesel Price Update:सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के नए...

EPFO: कर्मचारियों को मिलने जा रही छप्परफाड़ खुशियां, ईपीएफओ लेने जा रहा ये बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों मे लिये...

Flipkart Best Sale में आईफोन समेत इन स्मार्टफोन पर मिल रहे हैं जबरदस्त ऑफर, देखें लिस्ट

Flipkart Best Sale: त्योहार के समय में ई-कॉमर्स वेबसाइट...