comscore
Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

CARTON BUSINESS: प्लास्टिक बैन का उठाएं फायदा, यहां निवेश करने पर होगी लाखों की कमाई

Published Date:

CARTON BUSINESS: भारत में एक जुलाई से सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लग गया है। जहां इससे कई कंपनियों को झटका लगा है, तो दूसरी ओर लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में लोग तमाम चीजों की पैकिंग के लिए विकल्प तलाश रहे हैं। इस समय अगर कोई कारोबार शुरू करना चाहता है तो उसके लिए कार्टन का बिजनेस (CARTON BUSINESS) एकदम सही ऑप्शन है।इन दिनों वैसे भी छोटे- छोटे सामानों की ऑनलाइन डिलीवरी के कारण कार्टन का चलन तेजी से बढ़ रहा है। यह न केवल प्लास्टिक का विकल्प है, बल्कि कमाई का भी एक अच्छा जरिया बन रहा है। सरकार का सिंगल यूज प्लास्टिक प्रतिबंध का फैसला आपके लिए लाखों रुपये की कमाई का जरिया भी बन सकता है।

शुरू करने से पहले लें पूरी जानकारी

अगर आप कार्टन का बिजेनस करना चाहते हैं, तो इसके प्रोडक्शन से जुड़ी सभी तरह की जानकारी होनी चाहिए। आप चाहें तो इसे बिजनेस में कदम रखने से पहले इसके बारे में पढ़ाई भी कर सकते हैं। इसके लिए आप इंडियन इंस्टीट्युट ऑफ पैकेजिंग से कोर्स करके इस बिजनेस से जुड़ी जरूरी चीजों की जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह इंस्टीट्युट तीन महीने से दो साल तक के कोर्स ऑफर करता है।

CARTON BUSINESS में इन चीजों की पड़ेगी जरूरत

गत्ते का कार्टन बनाने के लिए मुख्य रूप से क्राफ्ट पेपर का इस्तेमाल किया जाता है। आप जितनी बेहतरीन क्वालिटी के क्राफ्ट पेपर का इस्तेमाल करेंगे। आपके कार्टन की क्वालिटी उतनी ही अच्छी होगी।इसके अलावा आपको सिंगल फेस पेपर कॉरगेशन मशीन, रील स्टैंड लाइट मॉडल के साथ बोर्ड कटर, शीट चिपकाने वाली मशीन, शीट प्रेसिंग मशीन,  एसेंट्रिक स्लॉट जैसी मशीनों की भी जरूरत पड़ेगी।

कितनी लागत और कितनी कमाई

अगर आप सेमी-ऑटोमैटिक मशीन के साथ बड़े पैमाने पर यह बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको करीब 20 लाख रुपये खर्च करने होंगे। फुली-ऑटोमैटिक मशीन खरीदने पर आपको 50 लाख रूपये खर्च करने पड़ेगे।इस बिजनेस में प्रॉफिट मार्जिन काफी अच्छा है दूसरी ओर, डिमांड भी लगातार बनी रहती है। अगर आप अच्छे क्लाइंट्स के साथ एग्रीमेंट कर लेते हैं तो हर महीने आप आसानी से पांच से छह लाख रूपये की कमाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Stationery Business Idea- नौकरी से हैं परेशान तो शुरू करें ये बिजनेस,होगी लाखों की कमाई

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

अब चाबी संभालने का झंझट खत्म! OLA का 170 KM रेंज वाला Electric Scooter पासवर्ड से होगा स्टार्ट, जानें कीमत

भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड लगातार बढ़ती जा...

Vivo Cheapest Smartphone: आ गया वीवो का सस्ता और धांसू फीचर वाला मोबाइल, जानें डिटेल्स

Vivo Cheapest Smartphone:वैसे तो मार्केट में हर स्मार्टफोन एक...