सर्वे में दावा: कुशलता की कमी के कारण कंपनियों को नहीं मिल रहे एंप्लाई, सबसे ज्यादा समस्या भारत में

Sarkari Naukri 2021

आज के समय में हर कोई नौकरी (Jobs) करना चाहता है जिससे उसका घर आसानी से चलता है. कोरोना काल में न जाने कितने लोगों ने अपनी नौकरी गंवाई है. वहीं आज भी कई लोग बेरोजगार घूम रहे हैं. जिसमें से कुछ लोगों ने अंदर कंपनी के अनुसार टैलेंट की कमी होती है, जिसके कारण वह रह जाते हैं. वहीं अब कंपनियों ने एक सर्वे में दावा कर के बताया है कि आखिर कौन से देश में कुशल कर्मचारियों की कमी है.

दरअसल, मैनपावरग्रुप के 43 देशों के करीब 45,000 कंपनियों पर सर्वे कर दावा करते हुए बताया है कि 45,000 में 69% कंपनियों को जरूरत के मुताबिक कुशल कर्मचारी मिलने में दिक्कत आ रही है. जिसमें से भारत में यह समस्या सबसे बड़े स्तर पर है. 89% कंपनियों को भारत में कुशल कर्मचारी नहीं मिल पा रहे हैं. जबकि रोमानिया और सिंगापुर में यह संख्या 84% है.

भारत में 44% लोगों को नौकरी देने की तैयारी

आपको बता दें कि कंपनियों ने अमेरिका में (48%), भारत में (44%) और कनाडा में(40%) सबसे ज्यादा लोगों को नौकरी देने की तैयारी कर रखी है. लेकिन कौशल की कमी के कारण कंपनियों को दिक्कत हो रही है. आर्थिक गतिविधियों में सुधार करने के लिए भारतीय कंपनियां अक्टूबर से लेकर दिसंबर तक कई सारी भर्तियां कर सकती हैं. कर्मचारियों को बनाए रखने के लिए 64% घरेलू कंपनियां वेतन बढ़ा सकती हैं.

हालांकि, 20% ने वेतन कटौती की आशंका जताई है, जबकि 15% का वेतन में छेड़छाड़ का इरादा नहीं है। कंपनियां अपने कर्मचारियों को बनाए रखने और उन्हें प्रशिक्षण देने पर जोर दे रही हैं. वहीं कंपनियों की भर्ती करने की धारणा 7 साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई है.

ये भी पढ़ें: आज SBI के शेयर में आई तेजी, HDFC के शेयर गिरने से निवेशकों की बढ़ी चिंता

SHARE