comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
Homeदुनियाडिजिटली लेनदेन में भारत ने रचा इतिहास! अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देशों को छोड़ा पीछे, जानें कितना हुआ ट्रांजैक्शन

डिजिटली लेनदेन में भारत ने रचा इतिहास! अमेरिका, ब्रिटेन जैसे देशों को छोड़ा पीछे, जानें कितना हुआ ट्रांजैक्शन

Published Date:

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) का डिजिटल की ओर कदम क्रांति करता जा रहा है. इसलिए अब अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस जैसे देशों को पीछे छोड़कर डिजिटली लेनदेन (Digital Transaction) में भारत सबसे आगे निकल आया है. इस बात की जानकारी केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी है.

दरअसल, इस समय स्विट्जरलैंड के दावोस में विश्व आर्थिक मंच का कार्यक्रम चल रहा है जिसमें कई सारे देशों के बड़े-बड़े नेता और मंत्री भी मौजूद हैं. इस दौरान ही केंद्रीय टेलीकॉम मंत्री अश्विनी वैष्णव ने जानकारी देकर अपने देश की उपलब्धि के बारे में बताया कि दिसंबर 2022 में भारत में डिजिटल पेमेंट ट्रांजैक्शन के माध्यम से करीब 1500 अरब डॉलर (1, 21, 753 अरब रुपये ) का लेनदेन हुआ है जो कि अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी और फ्रांस से भी कम है.

फिर वह आगे कहते हैं कि हमारे यहां का ये लेनदेन इस देशों को मिलाकर हुए कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन के 4 गुना से ज्यादा है. क्योंकि देखा जाए तो आज के समय में छोटी रेडी वाले से लेकर बड़ी दुकान वाले तक सब जगह पर ऑनलाइम पेमेंट की सुविधा आवश्यक रूप से मिल ही जाएगी.

पूरी दुनिया को इंडिया स्टैक अपनाने का दिया प्रस्ताव

वहीं फिर आगे अश्विनी वैष्णव ने पूरी दुनिया को इंडिया स्टैक अपनाने का यह प्रस्ताव भी दिया. उन्होंने कहा कि ‘ये उभरते देशों से लेकर उभरती कंपनियों तक के लिए एक बढ़िया डिजिटल समाधान है. इतना ही नहीं ये एक ओपन सोर्स प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है जिसका कोई भी इसका फायदा ले सकता है’.

ये भी पढ़ें: सप्लाई बढ़ने से आई सरसों के तेल के दाम में आई गिरावट, जानें 1 लीटर के लिए देने पड़ेंगे कितने रुपये?

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Petrol Diesel Price Update: पेट्रोल-डीजल की कीमतें कब तक रहेंगी स्थिर? जानें आज के ताजा भाव

Petrol Diesel Price Update: ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल...