comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

EPFO: खुशखबरी, खुशखबरी! आपके PF Account में आएंगे पूरे 40 हजार रुपए, ऐसे उठा लें लाभ

Published Date:

अगर आप अपनी सैलरी में से पीएफ कटवा रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है। दरअसल, पीएफ काटने वाली संस्था EPFO कर्मचारियों के खाते में अब कर्मचारियों के अकाउंट में ब्याज का पैसा ट्रांसफर करने जा रही है, जिससे करीब 6 करोड़ से अधिक लोगों को फायदा मिलेगा। जिससे आपके खाते में 40 हजार रुपए जा जाएंगे।

सरकार ने मुताबिक, वित्तीय साल 2021-22 के लिए 8.1 फीसीद ब्याज का पैसा देने का ऐलान किया है, जो राशि बीते 40 साल के इतिहास में सबसे कम है। अगर आपके पीएफ अकाउंट (PF Account) में 5 लाख रुपये पड़े हैं तो करीब 40 हजार रुपये का ब्याज आपको आसानी से मिल जाएगा। हालांकि अभी ईपीएफओ (EPFO) ने इस बात की आधिकारिक घोषण नहीं की है लेकिन 30 दून तक ब्याज का पैसा आने की संभावना बन रही है।

Vastu tips for money
Source- PixaBay

EPFO का पैसा ऐसा चेक करें

पीएफ कर्मचारी को अकाउंट (PF Account) का पैसा देखने के लिए दफ्तरों का चक्कर लगाने की जरूरत नहीं है। घर बैठे ही आसानी से अपना सारा पैसा चेक कर सकते हैं। अब आप EPFO के पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFO UAN LAN भेजना होगा है। LAN का मतलब आपकी भाषा से हैं। अगर आपको अंग्रेजी में जानकारी चाहिए तो LAN की जगह ENG लिखना होगा। इस तरह हिंदी के लिए HIN और तमिल के लिए TAM लिखना है। हिंदी में जानकारी पाने के लिए EPFOHO UAN HIN लिखकर मैसेज करना पड़ता है।

  • इस ऐप से देखे पैसा

अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर के जरिए Umang App को डाउनलोड करें।

अपने फोन नंबर को रजिस्टर करें और एप में लॉगिन करें।

टॉप लेफ्ट कॉर्नर में दिए गए मेन्यू में जाकर ‘Service Directory’ में जाएं।

यहां EPFO विकल्प को सर्च करके क्लिक करें।

यहां View Passbook में जाने के बाद अपने UAN नंबर और OTP के जरिए बैलेंस देख लें।

यह भी पढ़ें- मत हो परेशान सिर्फ चंद स्टेप से डाउनलोड करें E-PAN Card, ये है आसान तरीका

Soumya Tiwari
Soumya Tiwarihttp://hindi.thevocalnews.com
सौम्या तिवारी एक अनुभवी पत्रकार हैं जो 7 साल से मीडिया इंडस्ट्री में काम कर रही हैं। The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि लाइफस्टाइल और स्पोर्ट्स जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रही हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई IIMC DELHI से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें