FD : अगर बैंक से पाना चाहते है ज्यादा ब्याज, तो तुरंत करें ये काम, इतना मिलेगा मुनाफा

post office rd

FD : एफडी में किया गया निवेश अक्सर सभी निवेशों की तुलना में सबसे ज्यादा सुरक्षित और गारंटीड माना जाता है. इसलिए अधिकतर लोग अपनी FD जरूर करवाते हैं. मई महीने में रिजर्व बैंक (RBI) ने रेपो रेट और सीआरआर में बढ़ोतरी करने की घोषणा की थी. इससे फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposit) के निवेशकों को पहले की तुलना में ज्यादा रिटर्न मिल रहा है. लगभग सभी बैंकों ने एफडी (FD) की ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर दी है.

वरिष्ठ नागरिकों को मिलती है ज्यादा ब्याज

अगर आप भी एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो बेहतर होगा कि आप अपने बूढ़े मां-बाप के नाम पर एफडी करवाएं. इससे आपको ज्यादा ब्याज मिलेगा. अभी ज्यादातर बैंक, खासकर प्राइवेट बैंक वरिष्ठ नागरिकों (60 साल या इससे ऊपर) को आधा फीसदी (0.5 फीसदी) ज्यादा ब्याज ऑफर कर रहे हैं. यदि आप भी ज्यादा ब्याज की चाह रखते हैं तो FD को करवाना सबसे बढ़िया विकल्प रहेगा.

FD
source: pixabay

ये बैंक दे रहे ज्यादा ब्याज

डीसीबी बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 3 साल की एफडी पर 7.1 फीसदी ब्याज दे रहा है. मनीकंट्रोल की एक रिपोर्ट के मुताबिक निजी बैंकों में यह सबसे ज्यादा ब्याज है. डीसीबी बैंक में अगर आप 3 साल का 1 लाख रुपये का एफडी कराते हैं तो मैच्योरिटी पर आपको 1.24 लाख रुपये मिलेगा. इसी तरह बंधन बैंक, इंडसइंड और यस बैंक सीनियर सिटीजंस को 3 साल की एफडी पर 7 फीसदी ब्याज ऑफर कर रहे हैं. आरबीएल बैंक 6.8 फीसदी और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक 6.5 फीसदी ब्याज ऑफर करता है.

यदि आप अपने बूढ़ें मां-बाप के नाम पर एक्सिस बैंक, फेडरल बैंक, आईडीबीआई और कोटक महिंद्रा बैंक में से किसी में एफडी करवाते हैं तो 3 साल के लिए आपको 6.25 फीसदी ब्याज मिलेगा. इसमें किया गया 1 लाख रुपये का निवेश 3 साल में 1.20 लाख रुपये हो जाएंगे. ज्यादा डिपॉजिट के लिए छोटे बैंक ऊंची ब्याज दर की पेशकश करते ये ब्याज दरें 1 करोड़ रुपये से कम की जमा और वरिष्ठ नागरिकों (60-80 वर्ष) के लिए हैं. तो ये थे FD पर बैंकों द्वारा दी जाने वाली ब्याज की जानकारी. आपको अच्छी लगी हो तो इसे दूसरों के साथ शेयर करें.

ये भी पढ़ें : DGCA : हवाई यात्रा करने से पहले जरूर पढ़ें ये ख़बर, डीजीसीए ने लागू कर दिया है नया नियम, देखें पूरी जानकारी