Gold Price Today: फिर बढ़े सोने के दाम, खरीदने से पहले जानें कितने का हुआ दस ग्राम

Gold Price
Image Credit: Pixabay

Gold Price Today: सोने के दाम एक बार फिर से बढ़ गए हैं. इसलिए अगर आप सोना खरीदने जा रहे हैं तो पहले यह जान लें कि 10 ग्राम गोल्ड (Gold) कितने का हो गया है. पिछले तीन दिनों में 370 रुपये प्रति ग्राम की बढ़ोतरी हुई है. वहीं आज सोने के भान में 200 रुपये की बढ़त दर्ज की गई है. वहीं चांदी (Silver) के दाम में कोई इजाफा नहीं हुआ है.

वहीं आज यानि बृहस्पतिवार को दिल्ली में 22 कैरट वाले सोने के दाम 47,950 और 24 कैरट वाले सोने का भाव 52,300 प्रति दस ग्राम हो गया है. वहीं मुंबई में 22 कैरट वाले सोने के दाम 47,880 और 24 कैरट वाले सोने का भाव 48,880 प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है. इसके अलावा लखनऊ में सोने के दाम दिल्ली के बराबर हैं.

इसलिए होती है सोने के दाम में बढ़ोतरी

आपको बता दें कि सोने की मांग जब ज्यादा होती है और माल का उत्पादन कम होता है तो सोने के दाम में बढ़ोतरी हो जाती है. क्योंकि मांग के हिसाब से सोना मिल नहीं पाता है और दाम में इजाफा कर दिया जाता है. इसके अलावा सोने की कीमतों में बढ़ोतरी देश में गोल्‍ड ईटीएफएस द्वारा निभाई जाने वाली भूमिका पर भी निर्भर करता है. जब गोल्‍ड ईटीएफ खरीदता हैं तो यह इंटरनेशनल मार्केट में कीमतों के बढ़ने का कारण बन जाता है.

चांदी के दाम पर नजर डालें तो आज यानि बृहस्पतिवार को 71,400 रुपये प्रति किलो ग्राम है. वहीं दिल्ली में चांदी का भाव 71,400 रुपये प्रति दस ग्राम है. मुंबई और लखनऊ में भी चांदी का भाव एक ही है. चांदी की मांग कम होने से इसलिए इसके भाव में भी कम इजाफा होता है.

ये भी पढ़ें: भारत की अर्थव्यवस्था को लेकर वल्ड बैंक ने जताई उम्मीद, कहा-तेजी से बढ़ेगी इकोनॉमी