खुशखबरी: अगर शादी करने के लिए आपके पास नहीं है पैसे, तो मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना में करें अप्लाई, मिलेंगे 71 हजार रुपए

Haryana Shagun Scheme
Image Credit:- thevocalnewshindi

Haryana Shagun Scheme: गरीब युवक युवतियों के विवाह के लिए हरियाणा सरकार मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना (Haryana Shagun Scheme) के तहत आर्थिक मदद करती है. छह श्रेणियों में आर्थिक मदद दी जाती है. इस आर्थिक मदद के माध्यम गरीब लोगों हरियाणा सरकार पैसा इसलिए देती है कि पैसे की तंगी की वजह से युवक युवतियों की शादी में बुनियादी चीजों के लिए कोई दिक्कत ना हो.आइए इस योजना के बारे में आपको विस्तार से बताते हैं.

कितने रुपए की होती है मदद

इनमें गरीबी रेखा से नीचे के अनूसूचित, विमुक्त व टपरीवास जाति के परिवारों की लड़कियों की शादी पर 71 हजार रुपये, सभी वर्गों की विधवा, तलाकशुदा, अनाथ औरतों की लड़कियों को 51 हजार (1.80 लाख से कम वार्षिक आय पर), महिला खिलाड़ियों को 31 हजार, सामान्य व पिछड़ी जाति के बीपीएल परिवारों को 31 हजार रुपये, सामूहिक विवाह में 51 हजार रुपये, दिव्यांगो को 51 हजार रुपये और दंपती में किसी एक के दिव्यांग होने पर 31 हजार रुपये दिए जाते हैं.

Business Idea
source: wikimedia

क्या है शर्तें

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपकी वार्षिक आय 1.80 लाख से कम होनी चाहिए. ज्यादा जानकारी के लिए मुख्यमंत्री विवाह शगुन योजना के पोर्टल को देखें और और इस जानकारी को दूसरों के साथ शेयर करें.

ये भी पढ़ें : Indian Railways: लंबी दूरी की यात्रा करने वालों को रेलवे ने दी बड़ी खुशखबरी, इन ट्रेनों में बढ़ेंगे फर्स्ट एसी और थर्ड एसी के कोच, देखें पूरी जानकारी