Sarkari Scooty Scheme: कैसे करें प्रधानमंत्री स्कूटी योजना के लिए आवेदन? स्टेप बाय स्टेप पाएं पूरी डिटेल्स

भारत सरकार ने देश के नागरिकों के लिए कई ऐसी योजनाएं बनाई हैं, जो हर किसी के लिए अच्छी है। बस उस चीज की सही जानकारी होना बहुत जरूरी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्कूटी योजना की लागू की थी जिसकी शुरुआत तमिलनाडु से की। महिलाओं को सशक्त बनाने वाली इस योजना को तमिलनाडु में अम्मा स्कूटी योजना का नाम दिया गया। Sarkari Scooty Scheme के तहत कुछ विशेषगर की लड़कियों को फ्री में स्कूटी वितरित कराई जाएगी। इसकी पात्रता क्या है, डॉक्यूमेंट्स क्या लगेंगे और इसकी पूरी डिटेल्स क्या हैं, इस लेख में हम आपको यही बताएंगे।

प्रधानमंत्री स्कूटी योजना क्यों बनाई गई?

तमिलनाडु में Sarkari Scooty Scheme उन महिलाओं के लिए हैं जिन्हें काम के लिए इधर-उधर जाना होता है। महिलाओं को मजदूरी करने एक जगह से दूसरी जगह जाने में परेशानी ना हो इसलिए पीएम मोदी ने इस योजना को लागू किया। यातायात की कमी या उसमें होने वाली परेशानियों से बचने के लिए महिलाओं को ये सौगात दी जा रही है। जो महिलाएं शारीरिक रूप से विकलांग हैं उनको सरकार तीन पहिया वाहन उपलब्ध कराएगी। सरकार ऐसी महिलाओं को सशक्त बनाने की योजना में है। महिलाओं को इस योजना का लाभ लेने के लिए पहले आवेदन करना होगा। जिसके बाद वैरिफाई किए जाने पर ही आपको सरकार से स्कूटी प्राप्त होगी।

प्रधानमंत्री स्कूटी योजना के लिए पात्रता क्या है?

  1. आवेदक तमिलनाडु का स्थाई निवासी ही हो जिसे वाहन चलाना आता हो।
  2. आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए। उसकी इनकम 2,25,000 रुपये से अधिक ना हो।
  3. आवेदक को मजदूरी रोजगार या आजीविका गतिविधि के लिए एक समूह व्यक्तिगत रूप से जुड़ा होना चाहिए।
  4. परिवार की आय महिला की इनकम पर भी निर्भर हो। दुकानों में काम करने वाली महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी।
  5. महिला के पास टू व्हीलर का ड्राइविंग लाइसेंस होना अनिवार्य है। अगर महिला काम के लिए कहीं दूसरी जगह जाती है उन्हें प्राथमिकता मिलेगी।
  6. योजना का लाभ लेने वाली महिलाओं के पास आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, जाति प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र, पासपोर्ट, वेतन प्रमाण पत्र, शिक्षा प्रमाण पत्र, वाहन का चालान और बैंक खाते की डिटेल्स होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री स्कूटी योजना के लिए कैसे करें आवेदन?

  1. अगर आप प्रधानमंत्री स्कूटी योजना या अम्मा टू व्हीलर योजना को पाने के पात्र हैं तो आवेदन करें।
  2. आवेदन करने के लिए कलेक्टर, शहरी स्थानीय निकाय कार्यालय, ब्लॉक कार्यालय से फ्री में फॉर्म लेना होगा। इस फॉर्म को आप शहरी स्थानीय निकाय (ULB) या फिर ब्लॉक कार्यालय में फॉर्म जमा करें या स्पीड पोस्ट करें।
  3. आप ऑनलाइन भी फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए इस वेबसाइट http://www.tamilnadumahalir.org/ पर जाना होगा।
  4. फॉर्म को किसी कैसे में जाकर दें जिससे वो ऑनलाइन आपका फॉर्म भर सके। नहीं तो अगर आप खुद भर सकते हैं उस लिंक पर फिल करें।
  5. ऑनलाइन फॉर्म सबमिट होने के बाद आपको नोटिफिकेशन चैक करते रहना होगा।

यह भी पढ़ें: PM Aawas Yojana: इस योजना के बदल गए नियम,आज ही जान लें बदलाव वरना हो सकता है नुकसान