comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

Gram Suraksha Yojana: डाकघर की ये स्कीम देगी इतना रिटर्न की हो जाओगे मालामाल

Published Date:

Gram Suraksha Yojana: पोस्ट ऑफिस मे निवेश पर बढ़िया रिटर्न तो मिलता ही है। साथ आपकी निवेश की राशि भी सुरक्षित रहती है। इस वजह से लाखों लोग पोस्ट ऑफिस की स्कीमों में निवेश करना पसंद करते हैं। पोस्ट ऑफिस की रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के तहत कई स्कीमें लॉन्च की गई हैं। इनमें से एक है ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana). इस स्कीम के लिए आप रोजाना 50 रुपये की बचत करके 35 लाख रुपये तक राशि हासिल कर सकते हैं।

Gram Suraksha Yojana में कौन कर सकता है निवेश

ग्राम सुरक्षा योजना स्कीम में कोई भी 19 सा से 55 साल की उम्र का व्यक्ति निवेश कर सकता है. पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में न्यूनतम सम एश्योर्ड 10,000 रुपये है और अधिकतम 10 लाख रुपये है. इस स्कीम के तहत प्रीमियम भुगतान करने के लिए कई विकल्प दिए जाते हैं। निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं।

gram suraksha yojana

कितनी मिलेगी रकम

ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) के बारे में दी गई जानकारी के अनुसार, अगर कोई पात्र व्यक्ति इस स्कीम में हर महीने 1,500 रुपये यानी रोजाना महज 50 रुपये लगाता है तो उसे स्कीम के मैच्योर होने पर 35 लाख रुपये तक का रिटर्न मिल सकता है।योजना के तहत अगर आप 19 साल की उम्र में 10 लाख रुपये की ग्राम सुरक्षा योजना खरीदते हैं, तो 55 साल के लिए आपको हर महीने 1,515 रुपये प्रीमियम भरना होगा।वहीं, 58 साल के लिए 1,463 रुपये और 60 साल के लिए 1,411 रुपये हर महीने जमा करने होंगे।

कब मिलती है पूरी रकम

एक निवेशक को 55 साल की अवधि में मैच्योरिटी पर 31,60,000 रुपये, 58 साल की मैच्योरिटी पर 33,40,000 रुपये और 60 साल में 34.60 लाख रुपये मिलेंगे। ग्राम सुरक्षा योजना के अंतर्गत ये रकम व्यक्ति के 80 वर्ष के होने पर उसको सौंप दी जाती है। वहीं अगर व्यक्ति की मृत्यु हो गई है, तो ये राशि व्यक्ति के कानूनी उत्तराधिकारी को मिलती है ।

यह भी पढ़ें: National Saving Certificate: मौज ही मौज! पोस्ट ऑफिस ने चलाई ऐसी स्कीम जो कर देगी आपको मालामाल

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें