Indian Railway: ट्रेन से बाइक को एक शहर से दूसरे शहर कैसे ले जाएं और कितना लगेगा किराया, जानें सब कुछ

indian raliway

भारतीय रेल (Indian Railway) के द्वारा समय-समय पर अपने यात्रियों के लिए सुविधाएं पेश करता रहता है. अब रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए एक जबरदस्त फैसला लिया है. इससे न केवल यात्रियों को सुविधा मिलेगी बल्कि और भी यात्रा से जुड़े लाभ मिल पाएंगे. अब सामान ले जाना भी आसान हो जाएगा.

आपको बता दें कि ट्रेन में किसी भी जरूरी सामान को आप दो तरीके से ले जा सकते हैं पहला लगेज या पार्सल और दूसरा करियर करके. लगेज में कुछ बैग्स और रोजाना उपयोग की घरेलू चीज़े होती हैं. बैग्स में यात्री अपने कपडे और बिस्तर भी अलग से रख के ले जाते हैं. लेकिन करियर की स्तिथि में समान कुछ ज्यादा ही होता हैं इतना ज्यादा की समान आप यात्रा करते हुए नही ले जा सकते हैं. जिसकी मदत से आप कुरियर के माध्यम से अपना सामान एक शहर से दूसरे शहर ले जा सकते हैं.

Indian Railways

आपको अपनी बाइक पार्सल करना चाह रहे हैं तो आपको अपने नजदीकी रेलवे स्टेशन के पास जाकर जहाँ एक पार्सल काउंटर होता हैं. वहाँ आपको इससे जुड़ी पूरी जानकारी मिल जाएगी. बाइक को भेजने से पहले पूरे डॉक्यूमेंट तैयार करने होते हैं. जरूरी डॉक्यूमेंट की ओरिजनल कॉपी अपने पास रखिये और बाकी फ़ोटो कॉपी रेलवे को मुहैया करा दीजिए.

इसके बाद बाइक की टँकी चेक की जाती हैं. बाइक की टँकी में पेट्रोल बिल्कुल नही होना चाहिए. पेट्रोल होने की स्तिथि में 1000 रुपये तक का जुर्माना लग सकता हैं.आपको साथ ही साथ बाइक का बीमा,के कागज़,आधार कार्ड की कॉपी,ड्राइविंग लाइसेंस,वगैरा होने चाहिए और बाइक की पैकिंग अच्छी होनी चाहिए बाइक की पैकिंग के लिए 350 रुपये शुल्क चुकाने पड़ते हैं. 500 किलोमीटर की दूरी के लिए आपको कम से कम 1200 रुपये रेलवे को अदा करने होंगे.

ये भी पढ़ें: Indian Railways: रात में सफर करने वाले यात्रियों के लिए रेलवे ने किया इस खास सुविधा का ऐलान,अब दिन की बजाय रात को सफर करने में आएगा मजा