comscore
Wednesday, November 30, 2022
- विज्ञापन -

Indian Railways: भारतीय रेल में यात्रा करते समय भूलकर भी ना करें इन नियमों का उल्लंघन, वरना हो जाएगी जेल

Published Date:

Indian Railway: भारतीय रेलवे में प्रतिदिन लाखों यात्रियों सुरक्षित और किफायती सफर करते हैं. भारतीय रेलवे (Indian Railways) दुनिया में चौथा और एशिया का दूसरा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क माना जाता है. अगर आप भी ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं। ऐसे में आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इन बातों का ध्यान नहीं रखते हैं तो इस स्थिति में आपको जेल भी जाना पड़ सकता है।

Indian Railways के इन नियमों का पालन जरूर करें

ट्रेन में सफर करते समय कुछ खास नियमों का पालन करना जरूरी है। रेलवे (Indian Railways)द्वारा तय किए इन नियमों का उल्लंघन करने पर आपके ऊपर कार्रवाई हो सकती है….

  1. रेल अधिनियम की धारा 164 के अंतर्गत ट्रेन में ज्वलनशील पदार्थ को ले जाना एक दंडनीय अपराध है। ऐसे में अगर आप ट्रेन में यात्रा करते हैं, तो भूलकर भी इस तरह की गलती न करें।
  • अगर आप ट्रेन से यात्रा करने जा रहे हैं। इस स्थिति में आपको अपने साथ ज्वलनशील और विस्फोटक पदार्थों को भूलकर भी ट्रेन में नहीं ले जाना चाहिए। 
Indian Railways
credit- pixabay
  • अगर आप दिवाली और छठ पूजा के मौके पर पटाखों को ट्रेन में ले जाते हैं। ऐसे में इससे आग लगने का खतरा काफी बढ़ जाता है। इससे सहयात्रियों की जान खतरे में आ सकती है। ऐसा करते हुए पकड़े जाने पर आपको जुर्माने के साथ जेल भी जाना पड़ सकता है।
  • हाल ही में वेस्टर्न रेलवे (Indian Railways) ने एक ट्वीट के जरिए बताया है कि गैस सिलेंडर, सिगरेट, स्टोव और पटाखे जैसे ज्वलनशील पदार्थ अपने साथ लेकर ट्रेन में यात्रा न करें। यह एक दंडनीय अपराध है। 

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सफेद बालों से न हों परेशान, एक देसी उपाय से बदल जाएगा आपका लुक, बस कर लें ये काम

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

IQOO Z6 Pro Offer: 64MP कैमरे वाले 5G फोन पर मिल रही बम्पर छूट, जानें कीमत

IQOO Z6 Pro Offer: स्मार्टफोन की जबरदस्त रेंज इन...

WhatsApp Smart Tips: बिना किसी को पता लगे अनचाहे लोगों को करें व्हाट्सऐप पर ब्लॉक, जानें कैसे

WhatsApp Smart Tips: व्हाट्सऐप बेहतरीन मैसेजिंग एप्लीकेशन है. इसका...

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...