comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसIndian Railways Travel Rules: यात्रा से पहले जान लें रेलवे के ये रूल्स, तोड़ने पर जाना पड़ सकता है जेल

Indian Railways Travel Rules: यात्रा से पहले जान लें रेलवे के ये रूल्स, तोड़ने पर जाना पड़ सकता है जेल

Published Date:

Indian Railways Travel Rules: भारत में लंबी दूरी की यात्रा करने के लिए लोग आज भी ट्रेन के सफर को प्राथमिकता देते हैं. लेकिन अक्सर ऐसा देखा जाता है कि यात्रा करने वाले अधिकतर यात्रियों को रेलवे (Indian Railway) के न‍ियमों के बारे में व‍िस्‍तार से जानकारी नहीं होती. रेलवे बोर्ड यात्र‍ियों की सहूल‍ियत को ध्‍यान में रखकर न‍ियम बनाता है और उन्‍हें लागू करता है. इन न‍ियमों में समय-समय पर जरूरत के ह‍िसाब से बदलाव क‍िया जाता रहता है. आज आपको ऐसे ही नियमों के बारे में बताने वाले हैं जिन्हें आपका जानना बेहद जरूरी है.

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

Indian Railways Travel Rules:

ट्रेन में इन सामानों को ले जाने की है मनाही

रेल यात्रा के दौरान स्टोप, गैस सिलेंडर, किसी तरह का ज्वलनशील कैमिकल, पटाखे, तेजाब, बदबुदार वस्तुएं, चमड़ा या गीली खाल, पैकेजों में लाए जाने तेल, ग्रीस, घी, ऐसी वस्तुएं जिनके टूटने या टपकने से वस्तुओं या यात्रियों को क्षति पहुंच सकती है. रेल यात्रा (Railway Rules) के दौरान प्रतिबंधित वस्तुएं ले जाना अपराध है. यदि आप इन प्रतिबंधित वस्तुओं में किसी तरह की वस्तु यात्रा के दौरान साथ लेकर जा रहे हैं तो आप पर रेलवे एक्ट की धारा 164 के तहत कार्रवाई की जा सकती है.

Indian Railways
image credits : pixabay

8 घंटे अहम (Indian Railways Travel Rules)

रेलवे के न‍ियमानुसार रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक आप मिडिल बर्थ को खोल सकते हैं. यानी यद‍ि आपकी लोअर बर्थ है तो रात 10 बजे के बाद म‍िड‍िल बर्थ या अपर बर्थ वाला यात्री आपकी सीट पर नहीं बैठ सकता. आप उसे रेलवे के न‍ियम का हवाला देकर अपनी सीट पर जाने के ल‍िए कह सकते हैं. इसके अलावा यद‍ि द‍िन में मिडिल बर्थ वाला पैसेंजर अपनी सीट खोलता है, तो भी आप उसे रेलवे का न‍ियम बताकर मना कर सकते हैं.

बिना टिकट यात्रा करने पर लगेगा इतना जुर्माना

यदि आप भारतीय रेलवे में बिना टिकट यात्रा करते हुए पकड़े जाते हैं, तो आप पर जुर्माना लगाया जाएगा। आपके द्वारा तय की गई दूरी के टिकट की लागत के साथ आपको न्यूनतम ₹ 250 का जुर्माना देने के लिए कहा जाएगा। यदि आपके पास पैसा नहीं है या आप भुगतान करने से इंकार करते हैं, तो आपको रेलवे सुरक्षा बल (RPF) को सौंपे जाने और रेलवे अधिनियम की धारा 137 के तहत मामला दर्ज किए जाने की नौबत आ जाएगी। आरपीएफ इन यात्रियों को मजिस्ट्रेट के सामने पेश करता है, जो उन पर 1,000 रुपये तक का जुर्माना लगाने के लिए अधिकृत होता है। जुर्माना अदा न करने पर छह माह तक की कैद हो सकती है।

Indian Railways Travel Rules:

तेज आवाज में गाने सुनने पर पाबंदी

यात्री अक्‍सर रात में सहयात्री के मोबाइल पर तेज आवाज में गाना सुनने या वीड‍ियो देखने की श‍िकायतें रेलवे बोर्ड से करते रहते हैं. इसको ध्‍यान में रखते हुए रेलवे ने रात 10 बजे के बाद ब‍िना ईयर फोन के गाने सुनने या वीड‍ियो देखने पर पाबंदी लगा रखी है. न‍ियमानुसार आप रात 10 बजे के बाद ब‍िना ईयर फोन के न ही गाना सुन सकते हैं और न ही वीड‍ियो देख सकते हैं. रात में तेज आवाज में बात करना भी अलाउड नहीं है.

e-ticket वाले दें ध्यान (Indian Railways Travel Rules)

जैसे-जैसे ई-टिकट की लोकप्रियता बढ़ती जा रही है, वैसे-वैसे एक और बात का ध्यान रखना है कि आपको अपने ई-टिकट को मान्य करने के लिए मूल आईडी दिखानी होगी। यदि टिकट चेकर आसपास आता है और आपके पास यह साबित करने के लिए आईडी नहीं है कि ई-टिकट आपका है, तो आपको बिना टिकट यात्रा करने वाले यात्री के रूप में माना जाएगा और वही नियम और दंड लागू होंगे।

Indian Railways Travel Rules
irctc

इन नियमों से खेलना बंद करें

कई और अपराध हैं जिन पर आपको जुर्माना लग सकता है। आधे टिकट के साथ यात्रा करना, आपके द्वारा खरीदे गए टिकट से उच्च श्रेणी के डिब्बे में यात्रा करना और बिना टिकट के बच्चे के साथ यात्रा करने पर भी न्यूनतम ₹250 का जुर्माना और अपराध के आधार पर अतिरिक्त शुल्क लग सकता है। नशे में ट्रेन में यात्रा करना या ट्रेन में शराब पीना भी एक गंभीर अपराध है, जिसके परिणामस्वरूप किसी को ट्रेन से उतारा जा सकता है, ₹500 का जुर्माना और छह महीने की कैद भी हो सकती है। ट्रेनों में धूम्रपान प्रतिबंधित है और ऐसा करते पकड़े जाने पर आपको ₹200 का जुर्माना देना होगा।

ये भी पढ़ें : Railway सीनियर सिटीजन को किराए में फिर एक बार दे सकता है छूट, लेकिन लागू हो सकता ये नियम, देखें पूरी जानकारी

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Maruti Suzuki की इस 7 सीटर कार का सबको इंतजार, Mahindra की बढ़ेगी टेंशन

Maruti Suzuki की कई जबरदस्त कार्स भारतीय मार्केट में...

UPSC Interview Questions: कर रहें हैं परीक्षा की तैयारी तो फटाफट जान लें इन सवालों के जवाब

UPSC Interview Questions: यूपीएससी का एग्जाम क्लियर करके IAS...

Honda Activa Electric जल्द देगी मार्केट में दस्तक, बेहतरीन लुक बना देंगे दीवाना, जानें कीमत

Honda Motorcycle के कई बेहतरीन स्कूटर भारतीय मार्केट में...

Tata Motors की ये है दमदार कार, देखते ही लोग करने लगेंगे तारीफ, जानें कीमत

Tata Motors की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में...

Hyundai Venue Facelift: धांसू लुक के साथ नए अवतार में लॉन्च हुई नई वेन्यू, जानें कीमत

Hyundai Venue Facelift: Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय...