Post office की इस योजना में मात्र 100 रूपए का निवेश कर पाएं लाखों का रिटर्न

Post Office
Image credit: wikimedia
Last updated:

post office scheme 2022: पोस्ट ऑफिस अक्सर लोगों की बचत को प्रोत्साहन देने के लिए तरह-तरह की लाभकारी योजनाएं लाता रहता है. जिससे लोग कम निवेश में ज्यादा से ज्यादा रिटर्न प्राप्त कर सकें. ऐसे में आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की ऐसी ही एक योजना के बारे में बताने जा रहे हैं. जिसमें केवल 100 रुपए का निवेश करके आप 5 साल में लाखों रूपए कमा सकते हैं.

हम बात कर रहे हैं राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र यानि एनएससी (NSC) की. यह पोस्ट ऑफिस की एक निश्चित आय निवेश योजना है, जिसमें निवेश के लिए आप किसी भी पोस्ट ऑफिस में जाकर इसका खाता खुलवा सकते हैं. यह एक प्रकार का बचत बांड है, जोकि कम आय वालों को बचत करने का सुरक्षित अवसर प्रदान करता है. ऐसे में यदि आप कुछ ही समय में अधिक रिटर्न प्राप्त करना चाहते हैं, तो निश्चित तौर से यह योजना आपके लिए बहुत लाभकारी हो सकती है.

इस योजना के तहत आपको प्रति माह 100 रुपए एनएससी के तहत जमा करने होते हैं, जिस पर सरकार आपको 6.8% की दर से सालाना ब्याज देती है. साथ ही आपको इस योजना के तहत आयकर अधिनियम की धारा, 80C के अंतर्गत डेढ़ लाख रुपए तक कर में भी छूट मिलती है. हालांकि आपको इसमें यदि 5 साल में 20 लाख रुपए तक रिटर्न पाना है, तो 5 साल में 15 लाख रुपए तक निवेश करना पड़ेगा, जिस पर 6.8% की दर से आपको 6 लाख तक ब्याज मिल सकता है. तो इस प्रकार आप कम समय के लिए निवेश करके अधिक रिटर्न पा सकते हैं.