LIC Scheme: खुशखबरी! एलआईसी की इस स्कीम में मिल रही है सबसे सस्ती पॉलिसी, जल्द करें अप्लाई

LIC
Source- Pixabay

LIC Scheme: सस्ती के पीछे दुनिया भागती है, और भारतीयों में तो यह लक्षण कूट-कूट के भरे हुए है. भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) भारतीयों की पहली पसंद है. भारत के लोग बिना किसी संकोच के इस बीमा कंपनी (Insurance Company) में बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) लेते है. दुनिया की टॉप-10 बीमा कंपनियों में शुमार एलआईसी (LIC) पर लोगों का अटूट विश्वास हैं.

माइक्रो बचत (MICRO Saving) के योजना के बारे में इन्वेस्टमेंट एडवाइजर स्वीटी मनोज जैन के अनुसार एलआईसी का माइक्रो बचत प्लान (MICRO Saving Plan) एक नियमित प्रीमियम, गैर लिंक्ड, सह-भागी सूक्ष्म बीमा प्लान है. इस योजना में अपनी सुरक्षा और बचत दोनों का मौका एक साथ मिलेगा. जिससे आपके दोनो हाथों में चांदी होगी.

अगर आपकी उम्र 30 साल है और आप 50 हज़ार रुपये का बीमा 15 साल के लिए ले रहें है. तो आापकी प्रीमियम मात्र 217 रुपये प्रति महीना ही आएगी. जबकि इसमें आपको फायदा ढेर सारे मिलेंगे. लेकिन इस कारण से एलआईसी एजेंट (LIC Agent) का कमीशन काफी बनता है. इसी कारण ये एजेंट इन पॉलिसी को बेचने में कम रुचि लेते हैं.

अब आपको बता दे की इस बीमा योजना में पॉलिसी अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाने की स्थिति में परिवार के लिए वित्तीय सहायता और जीवित पॉलिसीधारक के लिए मैच्योरिटी के समय एकमुश्त राशि प्रदान करती है. यह योजना अपनी ऋण सुविधा के माध्यम से तरलता भी उपलब्ध कराती है. यह बीमा योजना बिना किसी चिकित्सीय परीक्षण के ली जा सकती है.

  1. न्यूनतम मूल (बेसिक) बीमित राशि 50,000 रुपये
  2. अधिकतम मूल बीमित राशि प्रति व्यक्ति 200,000 रुपये
  3. प्रवेश पर न्यूनतम आयु 18 वर्ष -प्रवेश पर अधिकतम आयु 55 वर्ष
  4. पॉलिसी अवधि 10 साल से लेकर 15 साल तक
  5. परिपक्वता पर अधिकतम आयु 70 वर्ष

यह भी पढ़े: Post Office: धांसू योजनाएं! डाकघर की इन योजनाओं में निवेश करने से हो जाएगी करोड़ों की बौछार

यह भी देखें:Business Idea: हर सीजन में चलेगा ये काम, 2 लाख रुपये महीने में पैदा होगा दाम, आज ही शुरुआत करें