अब पेंशन की न लें टेंशन, LIC की पॉलिसी में निवेश कर हर महीने पाएं 3,000 रुपये

LIC

बढ़ती उम्र के साथ लोगों को पेंशन की टेंशन होने लगती है और यह वाजिब भी है क्योंकि बुढ़ापे में व्यक्ति का सहारा सिर्फ पेंशन ही होती है. इसलिए आज हम आपके लिए एक ऐसी पॉलिसी लेकर आए हैं जो हर महीने आपको 3,000 रुपये तक की पेंशन देंगी. सबसे अच्छी बात यह है कि इस पॉलिसी के तहत व्यक्ति को सिर्फ एक ही प्रीमियम देनी होती है. मतलब अब आपको हम महीने प्रीमियम नहीं देनी होगी. आइए बताते हैं इस पॉलिसी के फायदे…

एलआईसी (LIC) की जीवन अक्षय पॉलिसी (Jeevan Akshay Policy) सबसे बेहतर पॉलिसी मानी जाती है. क्योंकि इस पॉलिसी के तहत आपको मात्र एक प्रीमियम देनी होती है इसके बाद व्यक्ति को पेंशन मिलनी शुरू हो जाती है. इस पॉलिसी में एक सुविधा यह भी है कि आप महीने के अलावा तिमाही, छमाही और सालाना के आधार पर भी पेंशन ले सकते हैं.

ऐसे ले सकते हैं Jeevan Akshay Policy

एलआईसी की जीवन अक्षय पॉलिसी लेने के लिए आपको उसकी वेबसाइट पर जाना होगा या फिर आप LIC के किसी एजेंट से संपर्क कर सकते हैं. इस पॉलिसी में आपको कई ऑप्शन दिए जाते हैं लेकिन आपको हर महीने पेंशन लेने के लिए ‘ए’ ऑप्शन (Annuity payable for life at a uniform rate) को चयनित करना होगा.

फिर मान लीजिए अगर कोई 40 वर्षीय निवेशक 8,00,000 रुपये का सम एश्योर्ड चुने तो उसे कुल 8,14,400 रुपये का सिंगल प्रीमियम देना होगा. इसके बाद मासिक पेंशन चुनकर आपको हर महीने 3,917 रुपये की पेंशन मिलने लगेगी. आपको बता दें कि इस पॉलिसी में सिर्फ 30 से 85 साल के बीच के लोग ही निवेश कर सकते हैं.

इस पॉलिसी से ले सकते हैं लोन

जीवन अक्षय पॉलिसी लेने के बाद आप आसानी से लोन भी ले सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ कम एक लाख रुपये का निवेश करना पड़ेगा. इसके बाद आप लोन दे दिया जाएगा. इसके साथ ही आप अपने घर के किसी एक सदस्य के साथ ज्वाइंट एन्यूटी भी ले सकते हैं.

ये भी पढ़ें: यह कंपनी एक फोन पर घर बैठे फ्री में दे रही ऑक्सी मीटर, यहां से लें मोबाइल नंबर