Old Currency: 500 के इस पुराने नोट पर मिल रहे 10,000 रुपये, जानें कहां पर है बेचना

500 Rupees old note
Image Credits: Pixahive

सरकार ने साल 2016 में 500 और 1,000 के महात्मा गांधी वाले नोट को बंद कर दिया था. लेकिन कुछ लोग ऐसे भी हैं जिनके पास अभी भी ये नोट बचे रखे हैं. इसलिए उन नोटों को दोबारा बाहर निकालें और देखें कि कहीं इस 500 के पुराने नोट में एक्ट्रा कागज निकला है अगर हां तो आपको इस नोट के बहुत ज्यादा पैसे मिलने वाले हैं. आज हम आपको बताएंगे इस नोट को आप कहां पर बेच सकते हैं…

दरअसल, इऩ नोटों को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जारी करता है. बैंक और सरकार के नेतृत्व में सभी नोटों को बहुत ही सावधानी से प्रिंट होता है क्योंकि इन सब का पैटर्न निर्धारित होता है, पर कई बार किसी नोट में प्रिंटिंग की गलती से कुछ नहीं छपाई हो जाती है. इस कारण वह नोट ख़ास बन जाता है.

प्रिंटिंग में गलती होने पर 500 के एक नोट के कोने में एक्स्ट्रा पेपर छुट गया था. अगर आपके पास भी ऐसा पेपर छुटा हुआ नोट है तो आप मालामाल हो सकते हैं क्योंकि इस नोट के दस हजार मिल रहे हैं. इस नोट को आपको ऑनलाइन बेचना होगा. कुछ ऐसी साइट्स हैं जो ऐसे नोट और पुराने नोट लेती हैं.

यहां पर बेचें पुराने नोट

गलत प्रिंटिंग वाले नोटों को आप oldindiancoins .com की वेबसाइट पर आप आसानी से अच्छे दामो में बेच सकते हैं. इसके अलावा अगर आप पुराने नोट का कलेक्शन करते हैं तो इस साइट से खरीद भी सकते हैं . सीथ ही अगर आपको पुराने नोट या सिक्के बेचने का मन हो तो यहां पर बेच सकते हैं.

ये भी पढ़ें: क्या आपने बच्चों के नाम कर दी है प्रॉपर्टी तो चिंता न करें, ऐसे मिलेगी वापस