पार्लियामेंट स्टैंडिंग कमेटी करेगी आज बढ़ते तेल के दामों पर विवेचना, जानें अपने शहर में तेल का दाम

Petrol Pump
Image Credit: Pixahive

देश में लगातार तेज़ी से बढ़ते तेल के दामों से सरकार आलोचनाओं के घेरे में है साथ ही आम आदमी पर महंगाई की मार पड़ रही है. देश के कई शहरों में पेट्रोल के भाव 100 रुपये प्रति लीटर के पार चला गया है तो ज्यादातर राज्यों में पेट्रोल और डीजल रिकॉर्ड हाई पर हैं. इस बीच पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों पर आज सुबह 11 बजे सरकार ने पार्लियामेंट स्टैंडिंग कमिटी की अहम बैठक बुलाई है. इस बैठक में तेल कंपनियों के अधिकारी भी शामिल होंगे.

कीमत और मार्केटिंग के मसले पर मांगी जाएगी जानकारी

ये बैठक पेट्रोलियम एंड नेचुरल गैस मामलों की स्टैंडिंग कमेटी की होगी. कमेटी ने पेट्रोलियम मंत्रालय और IOC, BPCL और HPCL के अधिकारियों को बुलाया है. बैठक में मौजूदा कीमत और मार्केटिंग के मसले पर जानकारी मांगी जाएगी. नेचुरल गैस की मौजूदा प्राइसिंग-मार्केटिंग के मुद्दे पर भी जानकारी मांगी जाएगी. साथ ही बैठक में GAIL के अधिकारियों को भी बुलाया गया है.

कई शहरों में पेट्रोल 100 रुपये के पार

बता दें कि 4 मई के बाद से ही देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में तेल कंपनियां लगातार बढ़ोत्तरी कर रही हैं. महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश के कुछ शहरों और टाउन एरिया में पेट्रोल पहले ही 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गया है. 4 मई के बाद से रह रहकर 26 दिनों में पेट्रोल में 6.34 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 6.63 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोत्तरी की जा चुकी है.

17 जून को महानगरों में पेट्रोल डीजल का भाव

  • दिल्ली में पेट्रोल 96.66 रुपये और डीजल 87.41 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई में पेट्रोल 102.85 रुपये और डीजल 94.84 रुपये
  • कोलकाता में पेट्रोल 96.58 रुपये और डीजल 90.25 रुपये
  • चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 97.91 रुपये और डीजल 92.04 रुपये पर

इस तरह चेक करें अपने शहर का भाव

देश की तीनों ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC आप सुबह 6 बजे के बाद पेट्रोल डीज़ल के नए रेट जारी करती है. नए रेट्स के लिए आप वेबसाइट पर जाकर जानकारी हासिल कर सकते हैं. वहीं, मोबाइल फोन पर SMS के जरिए भी रेट चेक कर सकते है. आप 92249 92249 नंबर पर SMS भेजकर भी पेट्रोल डीजल के भाव के बारे में पता कर सकते हैं.

आपको RSP<स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखकर 92249 92249 पर भेजना पड़ेगा. अगर आप दिल्ली में हैं और मैसेज के जरिये पेट्रोल डीजल का भाव जानना चाहते हैं तो आपको RSP 102072 लिखकर 92249 92249 पर भेजना होगा.

ये भी पढ़ें: थोक मूल्य महंगाई दर में रिकॉर्ड तोड़ इजाफा, जानें क्यों बढ़े पेट्रोल, सब्जी, दाल और तेल के दाम