PM Jandhan Yojana: 1.30 लाख रुपये तक के फायदे उठा सकते हैं जन धन खाता खुलवाने पर

RBL Bank
Image credits: Pixabay

अनेक योजनाओं की तरह ही प्रधानमंत्री मोदी ने आम जनमानस के लिए जन-धन योजना की शुरुआत भी वित्तीय योजनाओं के संदर्भ में किया था।

इस योजना का हिस्सा कोई भी हो सकता है। इसका मुख्य वजह यह है कि इस योजना के तहत हर नागरिक का खाता जीरो बैलेंस पर खोला जाता है। इसलिए इस योजना से गरीब तबके के लोग ज्यादा जुड़े हुए हैं।

यह खाता अन्य खाते से अलग काम करता है। मतलब जन धन खाते में न्यूनतम बैलेंस रखने की कोई सीमा नहीं है। खाते में अगर जीरो रुपये भी है तो भी टेंशन की कोई बात नहीं है।

इस योजना के अन्तर्गत कोई व्यक्ति अगर बैंक अकाउंट ओपन करवाता है, तो उसको मुफ्त 1.30 लाख रुपये का बीमा मिलता है। साथ ही इसमें 1 लाख रुपये का मृत्यु बीमा और 30 हजार रुपये के सामान्य बीमा का लाभ भी मिलता है।

इस योजना का लाभ पाने के लिए आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है। 10 साल की उम्र से ज्यादा है तो आप इस योजना का लाभ पा सकते हैं।

आप अपने नजदीकी बैंक जाकर मोबाइल नंबर, बैंक शाखा का नाम, व्यवसाय, नॉमिनी, वार्षिक आय, अपना पूरा पता की जानकारी के साथ पहचान पत्र (आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, पासपोर्ट कार्ड, नरेगा जॉब कार्ड ) इनमें से कोई एक जिसमें आवेदक का नाम पता लिखा हो, होना चाहिए। और आधार नंबर अनिवार्य है।

इस योजना के तहत मोबाइल बैंकिंग की सुविधा,डेबिट कार्ड की सुविधा साथ ही बीमा करवाना आसान हो जाता है।

ये भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोना आज हो गया है इतना सस्ता, जानिए क्या है 10 ग्राम गोल्ड का रेट