POST OFFICE MIS SCHEME: पोस्ट ऑफिस ने चलाई खास योजना,बिना देर किए आज ही करें अप्लाई

post_office
Source- PixaBay

POST OFFICE MIS SCHEME: आज हमारे सामने बहुत से ऐसे प्लॉन हैं, जिनसे अच्छी बचत की जा सकती है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे प्लॉन के बारे में बताने जा रहें हैं, जिस पर बाजार के उतार चढ़ाव का असर नहीं होता है तथा आपका धन हमेशा सुरक्षित बना रहता है। यह पोस्ट ऑफिस की MIS स्कीम (POST OFFICE MIS) कहलाती है। आप अपने बच्चे का खाता इस स्कीम के तहत खुलवा सकते हैं अगर आप इस खाते को अपने बच्चे के नाम से खुलवाते हैं तो आप अपने बच्चे की फीस और अन्य खर्च आराम से उठा सकते हैं। इससे आपके बच्चे का भविष्य भी उज्ज्वल होगा।आइए अब आपको इस बारे में विस्तार से बताते हैं।

यह है POST OFFICE MIS SCHEME

POMIS स्कीम में आप मात्र 1 हजार रुपये से खाता खोल सकते हैं। यदि आप चाहें तो जॉइन्ट अकाउंट भी खोल सकते हैं। सिंगल खाते में 4.5 लाख रुपये का तथा जॉइन्ट खाते में 9 लाख रुपये का निवेश करने पर आपको इसका लाभ मिलना शुरू हो जाता है।

कैसे होता है ब्याज का भुगतान?

इस खाते में आपको ब्याज का भुगतान प्रति माह कर दिया जाता है। इस स्कीम में कोई भी भारतीय व्यक्ति निवेश करके इसका फायदा ले सकता है। POST OFFICE MIS की मैच्‍योरिटी पांच साल में होती है।

POST OFFICE MIS SCHEME से कैसे निकलवाते हैं पैसे?

यदि आप 1 वर्ष से 3 वर्ष के बीच पैसा निकलते हैं तो डिपॉजिट अमाउंट से 2 प्रतिशत काट कर आपका पैसा वापस कर दिया जाता है। यदि आप 3 वर्ष से पहले कभी भी पैसा निकालतें हैं तो तो आपके डिपॉजिट अमाउंट का 1 प्रतिशत काट कर आपका पैसा वापस कर दिया जाता है।

2 लाख रुपए तक की राशि निवेश

अगर आपने इस खाते को अपने बच्चे के नाम से खुलवाया है और आपने उसके नाम से 2 लाख रुपए की राशि का निवेश किया है तो आपको प्रति माह 6.6 ,ब्याज की दर के हिसाब से 1100 रुपए मिलेंगे और पांच वर्षो की अवधि के बाद यह ब्याज कुल 66 हजार रुपए हो जायेगा। जिससे आपको काफी फायदा भी पहुँचेगा।अगर आप इस योजना से जुड़ना चाहते हैं तो अपने नजदीकी डाकघर में जायें और योजना की पूरी जानकारी प्राप्त करने के बाद ही निवेश शुरू करें।

यह भी पढें: EPFO – इस तारीख को आपके PF खाते में सरकार डालेगी ब्याज का पैसा ,जानें चेक करने का सही तरीका