comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Post Office New Rule: फटाफट कर लें ये काम वरना नहीं निकाल पाएंगे अकाउंट से पैसा

Published Date:

Post Office New Rule: पोस्ट ऑफिस एक ऐसी सरकारी संस्था है जहां आप सेविंग अकाउंट खोलकर पैसे जमा कर सकते हैं. ऐसा लाखों लोग करते हैं और पैसों का लेन-देन पोस्ट ऑफिस से भी करते हैं. मगर अब Post Office New Rule के तहत कुछ बदलाव हुए हैं जो आपको जानना जरूरी है. पैसों को निकालने के नियमों में बदलाव हुआ है जो 10 हजार रुपये या उससे ज्यादा की निकासी पर लागू है.

कैसा है Post Office New Rule?

25 अगस्त को सर्कुलर जारी हुआ जिसमें मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशन ने कुछ जरूरी जानकारी साझा की. उन्होंने कहा कि पोस्ट ऑफिस की शाखाओं के सेविंग अकाउंट्स में 10 हजार रुपये और उससे ज्यादा की धनराशि निकालने पर सत्यापन कराना होगा. इस नोटिफिकेशन के मुताबिक, यह देखना सर्किल हेड की जिम्मेदारी होगी. सुरक्षा के उपायों और धाखोधड़ी रोकने की हर जरूरी कोशिश सावधानीपूर्वक होंगे. सर्किल हेड स्थानीय परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए वेरिफिकेशन करेंगे. इसका उद्देश्य बैंकिंग फ्रॉड के मामलों को कम करना है. डाक विभाग ने अपने ग्राहकों के लिए विदड्रॉल लिमिट को भी बढ़ाया है. एक नियम के तहत अकाउंट होल्डर्स ग्रामीण डाक सेवा की शाखा में 1 दिन में 20 हजार रुपये की निकासी कर सकते हैं यही सीमा पहले 50 हजार रुपये थी.

Post Office Scheme
source: wikimedia

कोई भी ब्रांच पोस्टमास्टर एक दिन में एक खाते में 50 हजार रुपये से ज्यादा जमा नहीं कर सकता है. उदाहरण के तौर पर अगर कोई एक दिन में सेविंग अकाउंट में 50 हजार रुपये से ज्यादा के कैश का लेन-देन करता है तो ऐसा उन्हें नहीं करने दिया जाएगा. नए नियमों के अनुसार, बचत खाते के अलावा अब सार्वजनिक भविष्य निधि, वरिष्ठ नागरिक बचत योजना, मासिक आय योजना, किसान विकास पत्र, राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र योजनाओं के चेक भी जमा किए जा सकेंगे.

इसे भी पढ़ें: Bank Loan: लोन लेने के बाद शख्स की मौत होने पर कैसे होती है वसूली? जानें बैंक के नियम

Arpit Omer
Arpit Omerhttp://hindi.thevocalnews.com
अर्पित ओमर The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई लखनऊ यूनिवर्सिटी से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...