Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana : महज 15 दिनों बाद किसानों के खातों में आएगी 10वीं किस्त! फटाफट करें चेक कब आएगी किस्त

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत अब देश के किसानों की 10वीं किस्‍त जल्‍द जारी होने वाली है। पीएम किसान योजना की 10वीं किस्‍त 15 दिसंबर तक आ सकती है। साथ ही जिस किसान को 9वीं किस्त की राशि नहीं मिली थी, इस बार उनके खाते में दो किस्त यानि 4000 रुपये मिल सकते हैं।

हालांकि इसे लेकर अभी केंद्र सरकार और अधिकारिक Website की ओर से खुलासा नहीं किया गया है। वहीं कृषि मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक पीएम किसान की 10वीं किस्त के लिए हमने सभी तरह की जरूरी प्रक्रिया पूरी कर ली है। आइए जानते है इन स्कीम के बारे में….

Farmers
Source- WWF/Twitter

पीएम किसान स्कीम के तहत प्रत्येक साल किसानों को 6000 रुपए मिलते हैं। इस योजना के तहत केंद्र सरकार 2-2 हजार रुपए की तीन किस्त हर चार महीने पर जारी करती है। इस योजना के अन्तर्गत अभी तक लगभग सभी किसानों को आठ किस्त और कुछ किसानों को नौ किस्त मिल चुकी है। जिस किसान को 9वीं किस्त की राशि नहीं मिली थी, इस बार उनके खाते में दो किस्त यानि 4000 रुपये मिल सकते हैं।

इस योजना के लाभ के लिए बैंक या पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाकर CSC में पंजीकरण करा कर ले सकते हैं। साथ ही PM Kisan GOI मोबाइल ऐप पर भी पंजीकरण करवा सकते हैं। साथ ही इस योजना के जरिए किसानों का बीज, खाद और यूरिया जैसी चीजों को खरीदने के लिए लोन भी मिलता है।

ये भी पढ़ें: PM Jandhan Yojana: 1.30 लाख रुपये तक के फायदे उठा सकते हैं जन धन खाता खुलवाने पर