comscore
Friday, January 27, 2023
- विज्ञापन -
HomeबिजनेसRooftop Solar Programme: अब टेंशन फ्री होकर चलाओ गीजर और हीटर, नहीं देना पड़ेगा बिजली बिल का एक भी रूपया, जानें डिटेल

Rooftop Solar Programme: अब टेंशन फ्री होकर चलाओ गीजर और हीटर, नहीं देना पड़ेगा बिजली बिल का एक भी रूपया, जानें डिटेल

Published Date:

Rooftop Solar Programme: हम सभी लोग अपने घर में एसी,कूलर,गीजर, हीटर और फ्रिज का इस्तेमाल करते हैं। इस कारण हर महीने घर का बिजली बिल काफी ज्यादा आता है, जिसका सीधा असर हमारी जेब पर पड़ता है। इससे राहत देने के लिए सरकार ने एक खास स्कीम चलाई है.इस योजना का लाभ लेकर आप अपने घरों में सरकारी सब्सिडी की सहायता से सोलर पैनल लगवा सकते हैं। सरकार ने कुछ समय पहले ही ‘रूफटॉप सोलर प्रोग्राम’ (Rooftop Solar Programme) को चालू किया था, जिसके तहत उपभोक्ता अपने घर पर सोलर पैनल इंस्टालेशन करवा सकते हैं।

क्या है Rooftop Solar Programme?

सोलर रूफटॉप एक खास तरह की स्कीम है। इसकी शुरुआत भारत सरकार और नवीनीकरण ऊर्जा मंत्रालय ने मिलकर की है। इस योजना के तहत 3KW तक के सोलर रूफटॉप के पैनल को छत पर इंस्टॉल करवाने पर लाभार्थी को 40 प्रतिशत तक सरकारी सब्सिडी मिलती है।वहीं अगर व्यक्ति 3KW से 10KW तक सोलर रूफटॉप को अपनी छत पर लगवाते हैं।

ऐसे में आपको सरकार द्वारा 20 प्रतिशत तक सब्सिडी मिलती है।इस सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना में खर्च का भुगतान 5-6 साल में किया जाएगा।इस सोलर पैनल योजना के लिए आपको बिजली वितरण कंपनी के नजदीकी कार्यालय से संपर्क करना होगा।

ज़रूर पढ़े : व्यपार और प्यार में कैसा है आपका वास्तु, डेली अपडेट्स !

Solar Rooftop Scheme

कैसे करे आवेदन (Rooftop Solar Programme)?

सबसे पहले आपको Solarrooftop.gov.in पर जाना है।आपको बता दें कि बिजली कंपनियों की वेबसाइट पर उपभोक्ता संख्या डालते ही आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हो जायेगी। आवश्यक लोड, तस्वीर, पहचान पत्र वबिजली बिल अपलोड कर 500 रुपये आवेदन शुल्क जमा करते ही उनका आवेदन प्रोसेस में आ जायेगा। आगे की प्रक्रिया के लिए उनको बिजली कंपनी में सूचीबद्ध वेंडरों में से किसी एक का चयन करना होगा। फिर एजेंसी के द्वारा स्थल निरीक्षण कर सोलर प्लांट लगाने की मंजूरी दी जायेगी. पूरी प्रक्रिया को वेबसाइट पर ट्रैक किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें- Ration Card: आज ही कर लें ये काम वरना आपकी एक गलती से मुफ्त का राशन हो जाएगा बंद

मिस न करें : ज़िन्दगी जीने और स्वस्थ रहने के सटीक उपाय

Don’t Miss : यहाँ है क्रिकेट का अड्डा, पाएं खेल सम्बन्धी लेटेस्ट अपडेट

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें