Saving Plans: Mutual Fund की इस स्कीम में 2,000 महीने दें और पाएं अच्छा खासा ब्याज

Indian money
Representative image

पैसा बचाना तो हर कोई चाहता है लेकिन ज्यादातर लोगों को यह नहीं पता होता है कि पैसे को कहां पर लगाया जाए जिससे अच्छा खास ब्याज मिले. आज हम आपको बताएंगे कि पैसों का छोटा निवेश कर के कैसे करोड़पति बना जा सकता है. म्यूचुअल फंड की कई ऐसा स्कीम हैं जिनमें आप 2,000 रुपये से 10,000 रुपये तक का निवेश कर सकते हैं. इस छोटे निवेश के जरिए आपको ब्याज भी अच्छा मिलता है. आइए बताते हैं कि कौन सी हैं वो स्कीम…

म्यूचुअल फंड की स्कीम है एसआईपी जिसे सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान कहा जाता है. इस स्कीम में तीन प्रकार से पैसा लगाया जा सकता है. सबसे पहले बलू चिप स्कीम में आप 2,000 से निवेश शुरू कर सकते हैं. यह स्कीम तीन और पांच साल के लिए होती है. अगर आप चाहे तो एक साल बाद पैसा निकाल भी सकते हैं. जिसमें आपको समय के हिसाब से चल रहा ब्याज मिल जाएगा. आपको बता दें कि इस स्कीम में ब्याज मार्केट के ऊपर निर्भर करता है. यानि कि ब्याज फिक्स नहीं होता है घटता या बढ़ता रहता है.

5,000 रुपये महीने देकर एकत्र होंगे 18 लाख

इसके बाद अगर आप अच्छी म्यूचुअल फंड स्कीम एसआईपी में 5,000 रुपये महीने के हिसाब से 30 साल तक आप 18 लाख रुपये इस स्कीम में निवेश कर चुके होंगे. इस निवेश पर अगर आपको 10 फीसदी का औसतन सालाना रिटर्न मिलता है तो यह निवेश एक करोड़ रुपये से ज्यादा का होगा.

वहीं अगर आप हर महीने 7,000 रुपये तक का निवेश करते हैं तो थोड़ा जल्द ही करोड़पति बन सकते हैं. इस पर 10 फीसदी का औसतन रिटर्न मिले तो आप 26 साल में ही करोड़पति बन सकते हैं. इसके अलावा अगर आप 9,000 रुपये महीने का निवेश शुरू करेंगें तो आपको 10 फीसदी का औसतन रिटर्न मिलेगा. जो कि आपको 23 साल में करोड़पति बनाएगा.

ये भी पढ़ें: आर्थिक तंगी की मार सह रहे सेक्टर्स को वित्त मंत्री की बड़ी सौगात, जानें घोषणाएं