Small Industries Scheme: नौकरी करके थक गए हैं? तो पाएं आासनी से लोन और शुरू करें अपना बिजनेस

Small Industries Scheme: आज के समय में रोजगार को लेकर काफी समस्या हर तरफ देखने को मिल रही है। जहां नौकरी है वहां सैलरी कम, वर्क लोड और भी कई तरह की दिक्कतें आती हैं। बहुत से लोग उसी को जीवन मानकर नौकरी करते रहते हैं तो कई लोग उससे परेशान भी हो जाते हैं लेकिन विकल्प ना होने के कारण नौकरी करते हैं। अगर हम आपसे कहें कि नौकरी छोड़ें और बिजनेस करें तो आप कहेंगे कि पैसे कहां से आएंगे तो इसका समाधान है। आपको मोदी सरकार ने प्रधानमंत्री लघु उद्योग योजना 2022 (Small Industries Scheme) अपनाना चाहिए। अगर आप खुद का बिजनेस करने की सोच चुके हैं तो प्रधानमंत्री लघु उद्योग के तहत लोन लीजिए और बिजनेस शुरू करिए। चलिए आपको इस स्कीम के बारे में विस्तार से बताते हैं।

कैसे करें प्रधानमंत्री लघु उद्योग ऋण के लिए आवेदन?

  1. प्रधानमंत्री लघु उद्योग (Small Industries Scheme) नाम की योजना में ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://msme.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. इसके बाद PMEGP online application पर क्लिक करें। अगले इसके बाद आपको इसे सिलेक्ट करें।
  3. इसके बाद एन न्यूज पेज खुलेगा जिसमें आपके लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म का विकल्प होगा। उस फॉर्म में आपको अपनी सारी डिटेल्स भरनी होगी।
  4. इस डिटेल में राज्य का नाम, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड नंबर, जन्मतिथि जैसी जानकारी पूछी जाएंगी। उन्हें बिल्कुल सही से भरें और अच्छे से चेक कर लें।
  5. इसके बाद अपने डॉक्यूमेंट्स को अटैच करें। इसके बाद आप एप्लिकेंट डाटा को सिलेक्ट करे।
  6. इस तरह से आपके लघु उद्योग ऋण के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाती है।

इस योजना के बारे में अन्य जानकारियां

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस योजना से शहरी और ग्रामीण क्षेत्रो के युवाओं को लाभ मिलेगा। इस योजना के तहत आपको सरकार की तरफ से 10 से 25 लाख रुपये तक लोन मिल जाएगा। प्रधानमंत्री लघु योजना 2022 के अंतर्गत नीचे दिए गए इन उद्योगों को खोलने के लिए सरकारी आर्थिक सहायता प्राप्त होगी-

  1. गैर पारंपरिक ऊर्जा
  2. सेवा उद्योग
  3. अभियांत्रिकी
  4. खाद्य उद्योग
  5. कपड़ा उद्योग
  6. रासायनिक आधारित उद्योग
  7. खनिज आधारित उद्योग
  8. कृषि आधारित उद्यो
  9. वन आधारित उद्योग
  10. अन्य लघु उद्योग

इसे भी पढ़ें: Honey Jam Business: आज ही शुरू करें शहद का ये सुपरहिट बिजनेस,घर बैठे कमाएंगे लाखों रूपये