8,000 रुपये से शुरू किया चाय का स्टॉल, अब करोड़ों का है टर्नओवर, जानें कौन है यह शख्स

Prafull Chaiwala
Image Credits: Prafull Chaiwala/Twitter

आजकल के युवा शिक्षा में सफलता न मिलने पर काफी निराश हो जाते हैं लेकिन कहते हैं कि जीवन में जो कुछ भी होता है वो आपके भले के लिए ही होती है. वहीं आज हम आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसने अपने पाप से मात्र 8,000 रुपये लेकर व्यापार शुरू किया और आज करोड़ों का टर्नओवर बना लिया है. आइए बताते हैं कौन हैं यह सफल व्यक्ति…

अहमदाबाद के रहने वाले प्रफुल्ल (Prafull) को जब एमबीए (MBA) में सफलता नहीं मिली तो उन्होंने कुछ दिनों तक मैकडॉनल्ड्स में काम किया. फिर उनके मन में विचार आया कि क्यूं न अपने काम में हाथ आजमाया जाए. इसके बाद उन्होंने यह नौकरी छोड़कर अपने पापा से तीन महीने के लिए आठ हजार रुपये उधार लिए और अपनी चाय की स्टॉल लगा ली. हालांकि इस काम को लेकर उनके घर वालों ने काफी विरोध किया लेकिन प्रफुल्ल को अपने ऊपर काफी भरोसा था.

‘MBA Chaiwala’ के नाम से शुरू की थी चाय की स्टाल

फिर प्रफुल्ल ने ‘MBA Chaiwala’ के नाम से चाय की स्टाल शुरू की. फिर उनका कई लोगों ने मजाक उड़ाया तो किसी ने उनके इस काम का विरोध किया. लेकिन वह अपने काम के प्रति अडिग रहे. प्रफुल बिलोरे ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया है कि जब उन्होंने चाय की दुकान शुरु की थी तब प्रतिदिन उनकी कमाई सिर्फ़ 100 रुपए थी फिर बाद में उनकी कमाई रोजाना 5,000 रुपये तक होने लगी. वहीं अब उनके इस बिजनेस का टर्नओवर 5 करोड़ तक पहुंच चुका है.

आपको बता दें कि प्रफुल्ल चाय के ठेले के साथ-साथ राजनीतिक रैलियों में भी चाय बेचने का काम करते थे. उनकी इस कड़ी मेहनत से ही साल 2019-20 तक उनका यह कारोबार तीन करोड़ तक पहुंच चुका था. एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा था कि पहले मेरा मन एक रेस्टोरेंट खोलने का था लेकिन आर्थिक समस्या के कारण वह रेस्टोरेंट नहीं खोल सके थे.

ये भी पढ़ें: आखिर क्यों बढ़ रहे हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानिए अपने शहर का रेट