Yogi Sarkar Scheme: गांव से जुड़े लोगों के लिए यूपी सरकार देगी खास तोहफा, एक्सप्रेस-वे पर मिलेगी जमीन!

Yogi Sarkar Scheme: उत्तर प्रदेश सरकार हमेशा जनता के लिए स्कीम लेकर आती है। शहरों में रहने वाले और गांव में रहने वालों को इसका लाभ मिल ही जाता है। अब यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ग्रामीणों के लिए बड़ी सौगात देने की तैयारी की है। शहरों और गावों में भी छोटे-छोटे उद्योगों को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके लिए सरकार गांववालों को एक्सप्रेस-वे के पास जमीन देने पर विचार कर रही है।

ग्रामीणों के लिए क्या है योगी सरकार की स्कीम?

उत्तर प्रदेश से जुड़े एक्सप्रेस-वे के 5 किलोमीटर के दायरे में भी ग्राम सभा की जमीन उद्योग के लिए ग्रामीणों को दी जा सकती है। जिस गांव की सभा की जमीन ली जाएगी वहां से संबंधित विकास खंड के उद्यमियों को जमीन देने के लिए प्राथमिकता दी जाएगी। Yogi Sarkar Scheme के तहत निर्यात व रोजगार में MMME सेक्टर के बढ़ते योगदान को देखकर ही यूपी सरकार ने ये फैसला लिया है। इसमें अब सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम प्रोत्साहन नीति-2022 लाएगी। जिसमें ग्रामीण क्षेत्रों में छोटे उद्योगों को बढ़ावा दिया जाएगा। इसके अंतर्गत सभा की 5 से 10 एकड़ जमीन अधिग्रहीत कर उद्योग निदेशालय को निशुल्क हस्तांतरित होगी। जहां औद्योगिक क्लस्टर विकसित किया जाएगा। उसी में छोटे उद्योग लगाने वाले स्थानीय उद्यमियों को जमीन आवंटन सिर्फ विकास शुल्क कर दिया जाएगा।

एमएमएमई पार्क, औद्योगिक पार्क में रोड कनेक्टिविटी, बिजली फीडर, बिजली नेटवर्क, पानी की आपूर्ति, ट्रीटमेंट प्लांट की मजबूती के लिए 500 करोड़ का क्रिटिकल इंडस्ट्रियल इंफ्रास्ट्राचर फंड तैयार किया जाएगा। इस बजट को उत्तर प्रदेश सरकार बनाएगी, जिस फंड को अटल इनोवेशन मिशन से जोड़कर आगे बढ़ाया जाएगा। इस योजना के तहत इक्विटी पूंजी जुटाने पर खर्च किए खर्च की 50 फीसदी अधिकतम 5 लाख रुपये वित्तिय प्रतिपूर्ति होगी।

इसे भी पढ़ें: PM Ujjwala Yojana: सरकार की इस योजना में क्या आपका नाम है? जानें कैसे चेक करेंगे सब्सिडी के 200 रूपए