आप भी राकेश झुनझुनवाला की तरह एक हफ्ते में कमा सकते हैं 476 करोड़ रुपये, जानिए कैसे?

एक भारतीय निवेशक एवं शेयर व्यापारी जिसके साथ फोटो प्रधानमंत्री मोदी भी सोशल मीडिया पर शेयर करते हैं।

भारत के “Big Bull” और “Warren Buffet” कहलाये जाने वाले राकेश झुनझुनवाला शेयर बाजार से हजारों करोड़ रुपए कमाए हैं। अगर आप भी झुनझुनवाला की तरह स्टॉक मार्केट से करना चाहते हैं कमाई तो जानिए उनके टिप्स के बारे में…

मार्च महीने में आईपीओ की लिस्टिंग में गेमिंग और स्पोर्ट्स मीडिया प्लेटफॉर्म नजारा टेक्नोलॉजी कंपनी की शेयर की बाजार एनएसई पर 1101 रुपये प्रति शेयर के मुकाबले 1990 रुपये पर लिस्ट हुआ था।

इस दरम्यान उन्होंने एक झटके में 476 करोड़ रुपये कमा लिए। क्योंकि नजारा टेक्नोलॉजी में राकेश की करीब 10.82 फीसदी हिस्सेदारी है।

आप भी आईपीओ मार्केट से अच्छे रिटर्न हासिल कर सकते है. आइए जानें इसके बारे में…

आखिर आईपीओ होता क्या है?

शेयर बाजार की पहली सीढ़ी आईपीओ है। मतलब आईपीओ के जरिए कंपनी का मालिक अपनी हिस्सेदारी बेचकर पैसा जुटाता है। जिसका इस्तेमाल कंपनी के विस्तार पर किया जाता है।

आईपीओ आने के बाद एक हफ्ते में शेयर की लिस्टिंग का विज्ञापन कंपनी अखबार, टीवी और डिजिटल प्लेटफॉर्म के जरिए देती है। आम निवेशक रिटेल केटेगिरी में आईपीओ के लिए आवेदन करता है। जिसमें अधिकतम 15 हजार रुपये की कीमत वाले शेयर और अधिकतम 2 लाख रुपये की कीमत वाले शेयरों के लिए आवेदन कर सकता है।

आईपीओ में निवेश के लिए डी-मैट पर आपका अकाउंट होना जरूरी है। इसके लिए अप्लाई करना पड़ता है। इसमें जरूरी नहीं है फायदा ही होगा नुकसान भी हो सकता है। तब राकेश झुनझुनवाला का मंत्र याद रखिएगा, बाय राइट एंड होल्ड टाइट’ यानी सही समय पर सही शेयर खरीदों और उसे जकड़ कर रखो।

ये भी पढ़ें: Best Pension Scheme: एक बार निवेश के बाद मिलेगा सालाना 111000 रुपये पेंशन! जानिए प्रोसेस