comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

CBSE Exam Datesheet जल्द होगी जारी, वायरल हो रही डेटशीट को सीबीएसई ने बताया फर्जी

Published Date:

सीबीएसई एग्जाम डेटशीट को लेकर परेशान छात्रों की समस्या दूर होने वाली है। मीडिया में चल रही खबरों की मानें तो आने वाले कुछ ही समय में CBSE अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 से संबंधित 10वीं और 12वीं की डेटशीट जारी करने वाली है।

CBSE ने आधिकारिक बयान जारी कर दी जानकारी

सीबीएसई बोर्ड एग्जाम 2023 के लिए जो छात्र तैयारी कर रहे हैं वो काफी समय से डेटशीट के लिए परेशान हैं। उनकी इसी पेरशानी का फायदा उठा कर कुछ शरारती तत्वों ने सोशल मीडिया पर फर्जी डेटशीट वायरल कर दी थी, जिसे लेकर खूब बवाल हुआ। बाद में इस पर सीबीएसई ने आधिकारिक बयान दिया और बताया कि अभी तक कोई डेटशीट जारी नहीं की गई है।

व्हाट्सएप पर वायरल हो रही थी फेक डेटशीट

मिली जानकारी के अनुसार, CBSE एग्जाम की फेक डेटशीट व्हाट्सएप पर तेजी से वायरल हो रही है। इस डेटशीट में बताया गया है कि CBSE कक्षा 12 की परीक्षा 2023 15 फरवरी, 2023 को अंग्रेजी सब्जेक्ट के साथ शुरू होगी और 9 अप्रैल को भाषा विषयों के साथ ख्त्म होगी।

इसके साथ इस डेटशीट में यह भी कहा गया है कि कक्षा 10वीं, 12वीं की परीक्षा 2023 में दो पालियों में आयोजित की जाएगी। यानि पहले मॉर्निंग शिफ्ट जो सुबह 10:30 बजे से दोपहर 1:30 बजे तक होगी, और दूसरी दोपहर की शिफ्ट जो 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक चलेगी।

कैसे करना है CBSE Exam Datesheet Download

CBSE Board Exam DateSheet 2023 डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद आपको डेटशीट के लिंक पर क्लिक करना होगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे डेटशीट आपके स्क्रीन पर दिखने लगेगी। इसके बाद आप डाउनलोड के ऑप्शन पर क्लिक कर इसे डाउनलोड कर सकेंगे।

CBSE प्रैक्टिकल एग्जाम की तारीखें

सीबीएसई ने जानकारी दी है कि 2022-23 सेशन के लिए कक्षा 10 और 12वीं की प्रैक्टिकल एग्जाम, प्रोजेक्ट वर्क और इंटरनल असेसमेंट 1 जनवरी से भारत और विदेशों में सभी संबद्ध स्कूलों के लिए शुरू होंगे।

हालांकि, उन स्कूलों के जो इस महीने के दौरान बंद रहेंगे वहां नहीं होगा। ठंड के दौरान जिन स्कूलों के जनवरी में बंद रहने की उम्मीद है, उनके प्रैक्टिकल एग्जाम, प्रोजेक्ट वर्क और इंटरनल असेसमेंट नवंबर-दिसंबर, 2022 में पूरा किए जाएंगे।

यह भी पढ़ें: Business Idea- अपने स्मार्टफोन में मेल पढ़कर करें मोटी कमाई, ये रही पूरी डिटेल

Punit Bhardwaj
Punit Bhardwaj
पुनीत भारद्वाज एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि बिजनेस,पॉलिटिक्स और खेल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई AAFT से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...