School Reopening: दिल्ली में 1 सितंबर से खुलेंगे स्कूल, इस गाइडलाइन का करना होगा पालन

Delhi School Reopening

School Reopening: देश की राजधानी दिल्ली (Delhi) में स्कूल खोलने को लेकर पिछले कई दिनों से बैठकें होने के बाद आज यानि सोमवार को सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है. सरकार ने 1 सितंबर से कक्षा 9वीं से 12वीं तक के स्कूल खोलने का आदेश जारी कर दिया है. इसके अलावा 8 सितंबर से छठी से 8वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल आने के लिए कहा गया है. हालांकि इसके लिए बच्चों के अभिभावकों की मंजूरी अनिवार्य कर दी गई है. कोरोना के मामलों में कमी आने के बाद सरकार ने यह निर्णय लिया है.

इन नियमों का करना होगा पालन

वहीं स्कूल खोलने का निर्णय देने के साथ ही सरकार का कहना है कि सभी स्कूलों को कोरोना के प्रोटोकॉल का पालन करते हुए क्लास में बच्चों को अधिकतम 50 फीसदी के साथ बैठाया जाए. जिससे शरीरिक दूरी का पालन होता रहे. साथ ही बच्चे अपना खाना, किताबें और अन्य सामान एक-दूसरे से साझा न करें. ध्यान रखें कि क्लास में भीड़ न एकत्रित हो.

इसके अलावा स्कूलों को अपने परिसर में एक क्वारंटीन रूम बनाना अनिवार्य है. इसके साथ ही यह ध्यान रखा जाए कि स्कूल के कॉमन एरिया की साफ-सफाई रोजाना की जाए. इसके अलावा स्कूल परिसर में थर्मल स्कैनर, सैनिटाइजर और मास्क आदि की व्यवस्था जरूर हो. स्कूल के एंट्री गेट पर थर्मल स्क्रीनिंग जरूर की जाए. साथ ही सभी मास्क पहने हों.

सरकार की गाइडलाइन के मुताबिक स्कूल बुलाने के लिए बच्चों के माता-पिता की मंजूरी अनिवार्य होगी. कंटेन्मेंट जोन में रहने वाले टीचर स्टाफ या छात्र को स्कूल नहीं आने दिया जाएगा. इसके अलावा स्कूल प्रमुखों को ध्स्कूयान रखाना होगा कि आने वाले सभी टीचर और स्टाफ को वैक्सीन लग चुकी हो, अगर किसी को वैक्सीन नहीं लगी है तो उसे वैक्सीन लगवाने के लिए कहें.

दरअसल, दिल्ली में स्कूल खोलने को लेकर पिछते कई दिनों से मीटिंग चल रही थी. वहीं आज उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया (Manish Sisodia) ने कहा है कि ‘दिल्ली में सावधानियों के साथ चरणबद्ध तरीके से स्कूल, कॉलेज, कोचिंग गतिविधियों को फिर से शुरू करने का निर्णय लिया गया है. सभी स्कूलों में 9वीं से 12वीं तक की कक्षाएं, उनकी कोचिंग कक्षाएं और सभी कॉलेजों को दोबारा शुरू करने की अनुमति की गई है.

ये भी पढ़ें: विश्वविद्यालयों में एक साथ नहीं पढ़ेंगे छात्र-छात्राएं, अलग-अलग लगेंगी कक्षाएं