परीक्षार्थियों ने लगाई अकल, Bluetooth वाली चप्पल में रखकर ले गए नकल, पांच गिरफ्तार

REET Exam

परीक्षा में नकल के पकड़े जाने की खबर तो आपने कई बार सुनी होगी. लेकिन इस बार परीक्षार्थी ने इस तरह से नकल करने का तरीका अपनाया है कि जिसे जानकर हर कोई हैरान है. दरअसल, राजस्थान (Rajasthan) में REET परीक्षा यानी राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा में कुछ परीक्षार्थियों ने चप्पलों में ब्लूटूथ डिवाइस (bluetooth device) लगाकर नकल करने की नया तरीका निकाला लेकिन वह कामयाब नहीं हो सके. इस मामले में पुलिस ने पांच लोगों को गिरफ्तार कर लिया है.

अजमेर के किशनगढ़ में एक परीक्षार्थी ब्लूटूथ डिवाइस को अपनी चप्पल में लगाकर परीक्षा केंद्र तक ले आया. परीक्षा में सुरक्षा व्यवस्था होने के बाद भी परीक्षार्थी इस तरह की सामग्री को परीक्षा हॉल तक को ले गया लेकिन नकल करने से पहले ही पुलिस ने जांच कर उसे पकड़ लेती है.

हैरानी वाली बात यह है कि कुछ परीक्षार्थियों ने इन ब्लूटूथ फिटेड चप्पलों के लिए 6 लाख रुपये खर्च कर दिए हैं. वहीं इस मामले के बाद से अजमेर जिला पुलिस अधीक्षक ने सभी आवेदकों को परीक्षा केंद्रों से 200 मीटर दूर चप्पल उतारने के आदेश जारी कर दिए हैं. आपको बता दें कि राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा 33 जिलों में स्थापित 3,993 केंद्रों पर दो पालियों में आयोजित कराई थी. जिसके लिए 16.51 लाख उम्मीदवारों ने अपना नामांकन कराया था.

दो हेड कांस्टेबल और एक कांस्टेबल सस्पेंड

वहीं पुलिस ने बीकानेर में शिक्षकों के चयन के लिए परीक्षा में अनुचित साधनों का सहारा लेने के लिए ब्लूटूथ उपकरणों से लैस चप्पल पहने पाए जाने के बाद पांच लोगों को गिरफ्तार किया है. कई अन्य उम्मीदवारों को भी विभिन्न जिलों में गिरफ्तार किया गया है. इसके अलावा नकल में संलिप्तता के लिए दो हेड कांस्टेबल और एक कांस्टेबल को भी सस्पेंड कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें: ग्रेजुएशन कर चुके लोगों के लिए भारतीय नौसेना में निकली वैकेंसी, फटाफट करें आवेदन