Akshay Kumar की 16 फिल्में हुई थीं फ्लॉप, फिर ऐसे बने बॉलीवुड के खिलाड़ी

Akshay Kumar
Image credits: Twitter/Instagram

बॉलीवुड के खिलाड़ी कुमारी यानि अक्षय (Akshay Kumar) फिल्म इंडस्ट्री के सुपरस्टार हैं. वह बॉलीवुड के इकलौते ऐसे एक्टर हैं जो एक साल में 4-5 फिल्में करते हैं.

अक्षय कुमार परफेक्ट टाइमिंग और अपने बेहतरीन मैनेजमेंट के ज़रिये ऐसा करने में कामयाब रहे हैं. अक्षय हमेशा अपनी फिटनेस को लेकर लाइमलाइट में बने रहते हैं. कॉमेडी फिल्म हो या फिर देशभक्ति सभी में अक्षय का किरदार लाजवाब होता है.

वो अपने अभिनय से ये साबित कर चुकें हैं कि वह सच में बॉलीवुड के खिलाड़ी हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं अभिनेता अक्षय का यहां तक पहुंचने का सफर इतना आसान नहीं था. जानते हैं उनसे जुड़ी कुछ खास बातें.

ऐसे बने अक्षय से राजीव भाटिया

सपनों के शहर मुंबई में लाखों लोग हीरो बनने का सपना लेकर आते हैं, लेकिन उनमें से कुछ एक ही लोग ऐसे होते हैं जिनकी किस्मत साथ देती ही. बता दें कि अक्षय का असली नाम राजीव भाटिया (Rajeev Bhatia) है. उनका जन्म पंजाब के अमृतसर में हुआ था, उनके पिता सरकारी नौकरी में थे.

ये तो सभी जानते हैं कि अक्षय का बचपन दिल्ली के चांदनी चौक गलियों में बीता. अक्षय को बचपन से ही स्पोटर्स का काफी शौक था, मार्शल आर्ट की ट्रेनिंग के लिए अक्षय बैंकॉक गए और वहां उन्हें शेफ की नौकरी मिल गई.

ऐसे चुना मॉडलिंग को कॅरियर

बात उस वक्त की है जब अक्षय मुंबई आकर बच्चों को मार्शल आर्ट सीखा रहे थे, उसी दौरान उनके एक स्टूडेंट के पिता ने उन्हें मॉडलिंग करने की सलाह दी. अक्षय ने उनकी बात को गंभीरता से लिया और जल्द ही मशहूर फोटोग्राफर जयेश सेठ को असिस्ट करने लगे ताकि उनका प्रोटफोलिओ मुफ्त में बन सके. उस दौरान उनके पास कई सारे ऑफर थे.

गोविंदा को दिखी अक्षय में हीरों की झलक

जयेश सेठ के लिए काम करने वाले अक्षय काम के दौरान गोविंदा की कुछ फोटोज उन्हें देने गए. उस वक्त गोविंदा अक्षय को देखकर कहा कि तू हीरो क्यों नहीं बनता. ये सुनकर अक्षय के दिल में ये बात घर कर गई कि वो भी हीरो बन सकते हैं. उन्होंने एक्टिंग का कोर्स भी किया, जिसके बाद उन्हें एक फिल्म ‘आज’ का ऑफर मिला, जब फिल्म रिलीज हुई तो पता चला कि उनका रोल सिर्फ 7 सेकेंड का था. इस फिल्म के हीरो का नाम था अक्षय. उसी वक्त राजीव भाटिया यानी अक्षय ने अपना नाम बदलकर उस फिल्म के हीरो के नाम पर रख लिया.

ऐसे खुली किस्मत

करियर की स्टारटिंग में अक्षय की मुलाकात मेकअप नरेंद्र से हुई नरेंद्र ने जब अक्षय को देखा तो उनका पोर्टफोलियो लेकर एक निर्देशक के पास गए और उसी दिन अक्षय की किस्मत बदल गई. उन्हें एक दिन 3 फिल्मों का ऑफर मिला और साथ में 5100 रुपए का साइनिंग अमाउंट भी. हीरो के तौर पर अक्षय को पहली फिल्म मिली सौगंध. उसके एक साल बाद अक्षय की फिल्म खिलाड़ी रिलीज हुई, जिस फिल्म ने सच में अक्षय को बॉलीवुड का खिलाड़ी बना दिया.

ये भी पढ़ें: टीवी की दुनिया पर राज करने के बाद ये अपसराएं बॉलीवुड में भी जमा चुकी हैं अपनी धाक