बॉलीवुड के वह कपल्स जिन्होंने शादी तो की लेकिन नहीं मिला औलाद सुख

bollywood actress
Image credits: Instagram

बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई सेलेब्स अपना शादीशुदा जीवन खुशहाल होकर बीता रहे हैं. लेकिन एक वक्त था जब इन सितारों को शादी के बाद काफी दर्द झेलना पड़ा था और वो दर्द था निःसन्तान का.

जी हां कई फिल्मी स्टार्स ऐसे हैं जो शादी के कई सालों बाद तक संतान का सुख नहीं पा सके जिस वजह से या तो उन्हें किसी बच्चे को गोद लेना पड़ा या फिर बिना औलाद के ही जीवन जीना पड़ा.

Dilip Kumar- Saira Banu

ट्रेजिड़ी किंग के नाम से मशहूर दिलीप कुमार (Dilip Kumar) किसी परिचय के मोहताज नहीं है. दिलीप कुमार और उनकी वाइफ सायरा बानो (Saira Banu) आज भी दोनों बॉलीवुड के सबसे रोमांटिक और सक्सेफुल कपल माने जाते हैं. आपको बता दे दिलीप ने सायरा बानो से लव मैरिज की थी और यह कपल बॉलीवुड के सबसे ज्यादा चर्चित कपल में से एक है लोग इनके प्यार और साथ की बातें अक्सर करते है. वैसे दिलीप से सायरा उम्र में बहुत छोटी थी उसके बावजूद भी उन्होंने ने दिलीप कुमार को अपना जीवनसाथी चुना और अभी भी ये दोनो साथ ही है. लेकिन अफ़सोस की बात यह है कि शादी के इतने सालों बाद भी दिलीप और सायरा की कोई औलाद नहीं हैं.

Anupam Kher- Kirron Kher

बॉलीवुड एक्टर अनुपन खेर (Anupam Kher) की पत्नी किरण खेर (Kirron Kher) जानीमानी अभिनेत्री होने के साथ ही वह राजनीति में भी अपना हाथ आजमा चुकी हैं. बता दें कि अनुपन और किरण के बेटे का नाम तो सिंकदर (Sikander) है लेकिन आपको बता दे कि अनुपम किरण खेर के दुसरे पति है. अनुपम ने जब किरण से शादी की तब वो एक बच्चे की मां थी और उनका तलाक हो चुका था, लेकिन शादी के बाद कभी भी अनुपम ने सिंकदर का साथ नहीं छोड़ा और आज सिंकदर बॉलीवुड में अपना केरियर बना रहे.

Javed Akhtar- Shabana Azmi

जावेद अख्तर की पहली शादी 1972 में एक्ट्रेस हनी ईरानी से हुयी थी और दोनों के दो बच्चे फरहान (Farhan) और ज़ोया (Zoya) थे. लेकिन कुछ सालों बाद दोनों अलग हो गए और जावेद ने बॉलीवुड एक्ट्रेस शबाना आज़मी (Shabana Azmi) से शादी कर ली. हालांकि शबाना दोनों को अपनी संतान की तरह मानती हैं. लेकिन जावेद और शबाना ने करियर में बिजी होने के चलते बेबी प्लान नहीं किया.

Meena Kumari- Kamal Amrohi

ट्रेजिड़ी क्वीन के नाम से मशहूर बॉलीवुड के नायाब अदाकारों में से एक मीना कुमारी (Meena Kumari) ने कई हिट फिल्मे दी साथ ही इन्होंने कई ऐसे किरदार किए जिसके लिए इन्हें आज भी जाना जाता है जिनमें से मुख्य है बैजू बावरा, परिणीता, दो बीघा जमीन और पाकीजा जिसकी तारीफ आज भी होती है बहुत कम लोग जानते है कि मीना एक बेहतर कवि भी थी लेकिन उनकी कविताएं कभी छप न सकी, मीना ने मशहूर फिल्मकार कमाल अमरोही (Kamal Amrohi) से शादी की थी इन दोनो की शादी सन 1952 में हुई थी लेकिन ये शादी ज्यादा दिन टिक नहीं पाई और 1964 में दोनो अलग हो गए और इन दोनों की भी कोई अपनी संतान नहीं है.

ये भी पढ़ें: प्यार में ठोकर खाने के बाद, Shilpa Shetty ने की Raj Kundra से शादी