comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeमनोरंजनNirupa Roy Birth Anniversary: इन 10 फिल्मों में निभाया हैं अमिताभ बच्चन की माँ का किरदार, एक्टिंग की वजह से नहीं की पिता ने बात

Nirupa Roy Birth Anniversary: इन 10 फिल्मों में निभाया हैं अमिताभ बच्चन की माँ का किरदार, एक्टिंग की वजह से नहीं की पिता ने बात

Published Date:

Nirupa Roy Birthday Anniversary: हिंदी फिल्म जगत में निरूपा रॉय को मां के रूप में जाना जाता है. आपको बता दें कि निरूपा रॉय की शादी 14 साल की उम्र में ही हो गई थी. निरूपा रॉय के हस्बैंड एक्टर बनना चाहते थे लेकिन किस्मत ऐसी पलटी की निरूपा रॉय फिल्मी दुनिया में आ गईं. उनके एक्टिंग करियर में उनके पति ने उनका काफी साथ दिया. करियर की शुरुआत में वह देवी के किरदारों से सजी रहती थी और लोग उन्हें सच में देवी मानने लगे थे.

14 साल की उम्र में सर पर आ गई थीं शादी की जिम्मेदारियां

Nirupa Roy

निरूपा रॉय (Nirupa Roy) गुजराती फैमिली से बिलॉन्ग करती हैं और उनका जन्म 4 जनवरी को गुजरात के वलसाड़ के ट्रेडिशनल गुजराती चौहान परिवार में हुआ था. उनके पिता किशोर चंद्र बलसारा रेलवे में कर्मचारी थे. आपको बता देखी निरूपा रॉय को घर में सभी छीबी कर कर बुलाते थे. महज 14 साल की उम्र में उनके पिता ने उनकी शादी कर दी थी और सन 1945 में वह अपने पति के साथ मुंबई चली गईं.

इस तरह शुरू हुआ फिल्मी करियर

निरूपा रॉय के पति कमल राशन इंस्पेक्टर की नौकरी करते थे. उनके पति के अंदर एक्टर बनने की चाह थी इसलिए वह ऑडिशन देते रहते थे. सन 1946 में निरूपा रॉय और उनके पति ने गुजराती पेपर में एक ऐड देखा था जिसमें लिखा था कि गुजराती फिल्मों में नए सितारों की तलाश है. ऐड पढ़ने के बाद निरूपा रॉय भी उनके पति के साथ गई. उनके पति ने ऑडिशन दिया लेकिन उनका सिलेक्शन नहीं हुआ वहां मौजूद डायरेक्टर की नजर नीरूपाड़ा पर पड़ी और उन्होंने ऑडिशन दिया इसके बाद वह सेलेक्ट हो गईं.

फिल्मों में काम करने से नाराज थे पिता

निरूपा रॉय ने जिस समय फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा उस समय लड़कियों का काम करना सही नहीं माना जाता था. निरूपा रॉय ने जब फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा था तो उनके पिता ने उनसे बात नहीं की थी. निरूपा रॉय ने एक इंटरव्यू में खुलासा किया था कि जब उन्होंने पहली फिल्म साइन की थी उसके बाद उन्होंने यह बात घरवालों को बताई थी और उनके पिता ने कहा था कि अगर उन्होंने फिल्मों में काम किया तो जिंदगी भर उनसे बात नहीं करेंगे.

बाद में सभी घरवालों ने निरूपा रॉय के काम को अपना लिया लेकिन उनके पिता अपनी बात पर अड़े रहे और अंतिम सांस तक उनसे बात नहीं की. हालांकि उनकी मां छुप कर उनसे मिल लेती थी लेकिन उनके पिता ने पूरी जिंदगी भर हमसे बात नहीं की.

10 फिल्मों में निभाया अमिताभ बच्चन की मां का किरदार

Nirupa Roy

आपको बता दें कि सन 1975 में रिलीज हुई फिल्म दीवार निरूपा रॉय की खास फिल्मों में से एक जानी जाती है. यश चोपड़ा के डायरेक्शन में बनी फिल्म मैं उनके साथ शशि कपूर और अमिताभ बच्चन भी नजर आए थे और निरूपा रॉय ने दोनों की मां का किरदार निभाया था. कई सारी फिल्मों में उन्होंने अमिताभ बच्चन की मां का किरदार निभाया और आखरी बार उन्होंने लाल बादशाह में यह किरदार निभाया था.

ये भी पढ़ें: Janhvi Kapoor और Nysa Devgan के साथ दिखने वाला ‘ओरहान’ आखिर है कौन? यहां जानिए पूरी सच्चाई

Alok Mishra
Alok Mishrahttp://hindi.thevocalnews.com
आलोक मिश्रा एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि मनोरंजन और लाइफस्टाइल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई ISOMES से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Stylo Boost Powerbank: टाइप सी लैपटॉप को चार्ज करने वाला आ गया पॉवर बैंक, जानें कीमत

Stylo Boost Powerbank: अगर आपका स्मार्टफोन बार-बार डिस्चार्ज हो...