Air Pollution: दुनियाभर में भारत के ये दो शहर हैं सबसे अधिक प्रदूषित, तुरंत देखिए ताजा लिस्ट

Air Pollution
Image credit: pixabay

Air Pollution: देश की राजधानी दिल्ली की हवा हर साल जहरीली होती जा रही है जिसके कारण ही अलग-अलग प्रकार की बामीरियों से भी लोग ग्रस्त होते जा रहे हैं. वहीं अब अमेरिका के रिसर्च इंस्टीट्यूट ने जानकारी देेते हुए बताया है कि दुनियाभर में भारत के दो शहर सबसे प्रदूषित हैं, जिसके कारण ही इन शहरों में मौत का रेसियो भी बढ़ गया है.

अमेरिका के शोध संगठन हेल्थ इफेक्ट्स इंस्टीट्यूट (एचईआइ) के स्टेट आफ ग्लोबल एयर इनिशिएटिव की स्टडी ने जानकारी देकर बताया है कि साल 2019 में दिल्ली और कोलकाता में प्रति 1 लाख जनसंख्या पर 106 और 99 मौतें प्रदूषण के कारण दर्ज की गई थी.

दूसरे नंबर पर है कोलकाता

इसके अलावा नई रिपोर्ट से पता चला है कि दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले शहरों में पीएम 2.5 के सबसे अधिक स्तर के मामले में दिल्ली पहले नंबर पर टिका हुआ है. जबकि भारत में दिल्ली और कोलकाता सबसे अधिक प्रदूषित शहर हैं. फिर तीसरे स्थान पर नाइजीरिया का कानो शहर है.

वहीं बढ़ते प्रदूषण के लेवल को लेकर डॉक्टरों का कहना है कि पीएम 2.5 के अधिक लेवल होने के कारण लंग्स कैंसर और सांस से संबंधित कई प्रकार की बीमारियां हो सकती हैं. इससे आंखों में इंफेक्शन और हार्ट डिजीज का भी जोखिम बना रहता है.

ये भी पढ़ें: दिल्ली से लेकर मध्यप्रदेश तक तेज हवाओं के साथ होगी भारी बारीश,देश के कई राज्यों में अलर्ट जारी