सावधान: कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ यह बदल रहा है रंग, एम्स के डॉक्टर ने किया आगाह

Naveet AIIMS
Image Credits: Ani/Twitter

कोरोना (Corona) की दूसरी लहर का असर कम होते ही लोग लापरवाह हो गए हैं. इसी को देखते हुए एम्स (AIIMS) कोविड टास्क फोर्स के अध्यक्ष का कहना है कि अभी कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ है. यह अपने रंग बदलता रहता है इसलिए अगर तीसरी लहर आती है तो हम किसे दोष देंगे? उन्होंने कहा कि इसके लिए हमें स्मार्ट बनना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि स्वच्छ मास्क लगाएं और टीकाकरण अवश्य कराएं.

एम्स कोविड टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ. नवीत विग (Naveet Wig) ने शुक्रवार को एक बयान जारी कर कहा कि अगर कोरोना की तीसरी लहर आती है, तो हम किसे दोष देंगे? हमें प्रत्येक जिले में परीक्षण सकारात्मकता दर 1% से कम रखने की अपनी रणनीति रखनी है और 50% कोविड आईसीयू बेड खाली होने चाहिए.

एम्स कोविड टास्क फोर्स के अध्यक्ष डॉ. नवीत विग का कहना है कि वायरस अभी खत्म नहीं हुआ है. यह अपने रंग बदलता रहता है इसलिए हमें स्मार्ट बनना होगा. उन्होंने कहा कि सबसे पहले स्वच्छ मास्क और कोरोना के उपयुक्त व्यवहार से हमें मदद मिलेगी और दूसरा हम टीकाकरण बढ़ा रहे हैं. उन्होंने अपील करते हुए कहा कि सभी लोग टीकाकरण अवश्य कराएं.

वहीं स्वास्थ्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल का कहना है कि हम तीन मई से रिकवरी दर में वृद्धि देख रहे हैं, जो कि अब 96 फीसदी पर है. उन्होंने कहा कि हम सक्रिय मामलों में गिरावट देख रहे हैं. 11 जून से 17 जून के बीच 513 जिलों में कुल पॉजिटिव केस 5% से कम था.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस ने पानी में भी फैलाए पैर, देश की इन नदियों में मिला संक्रमण