दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, पेट्रोल 8 रुपये हुआ सस्ता, जानिए ताजा रेट

Arvind Kejriwal
Image Credits: Arvind Kejriwal/Instagram

दिल्ली सरकार (Delhi Goverment) ने आज यानि बुधवार को एक बड़ा फैसला लिया है. दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट 30% से घटाकर 19.40% कर दिया है. इसके अलावा पेट्रोल (Petrol Price in Delhi) की कीमत 8 रुपये प्रति लीटर कम हो गई है. आपको बता दें कि पेट्रोल की नई दरें आज आधी रात से लागू हो जाएंगी. दरअसल, दिल्ली सरकार ने आज कैबिनेट बैठक में पेट्रोल-डीजल पर लगने वाले वैट को घटाने के फैसले पर मुहर लगाई है.

आपको बता दें कि दिल्ली में पेट्रोल की कीमत फिलहाल 103. 97 रुपए पर बनी हुई है लेकिन अब वैट दर घटने के बाद पेट्रोल की कीमत करीब 95.97 रुपए तक हो जाएगी. इसके अलावा दिल्ली में डीजल 86.67 रुपये और मुंबई में 94.14 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं कोलकाता में पेट्रोल 104.67 रुपये बिक रहा है जबकि डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर है.

गौर करने वाली बात यह है कि दिवाली के मौके पर केंद्र सरकार ने एक्साइज ड्यूटी पांच और दस रुपये कम कर दी थी. जिसके बाद से उत्तर प्रदेश सहित अन्य राज्यों ने पेट्रोल पर वैट घटा दिया था. वहीं अब केजरीवाल सरकार ने पेट्रोल पर वैट घटा दिया है जिससे पेट्रोल के दाम में 8 रुपये की कमी आई है.

ऐसे चेक करें अपने शहर में पेट्रोल के दाम

बताते चले कि तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल के दाम रोजाना सुबह छह जारी करती हैं. इसलिए अगर आपको अपने शहर के दाम पता करने हैं तो ये दाम एसएमएस के जरिए से पता किए जा सकते हैं. इसके लिए आपको RSP <space> कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. फिर आपके फोन पर शहर मेें चल रहे पेट्रोल के दाम आ जाएंगे.

ये भी पढ़ें: शीतकालीन सत्र के पहले ही दिन राज्यसभा में हुआ हंगामा, 12 सांसदो को किया गया निलंबित