Dwarf Cow: ‘दुनिया की सबसे छोटी गाय’ बनी सेलिब्रिटी, जानें क्या है रानी की कहानी

Banglaesh Dwarf cow
Image credits: Screengrab from Twitter video

बांग्लादेश (Bangladesh) में रानी जो कि दुनिया की सबसे ‘छोटी गाय’ (Dwarf Cow) बताई जा रही है. इनकी चर्चा के किस्से दूर-दूर तक चल रहे हैं. इतना ही नहीं यह गाय सेलिब्रिटी बन गई है लोग इसके साथ सेल्फी खिंचवाने के लिए दूर-दराज से आ रहे हैं. इस गाय का पालन पोषण करने वाले ने इस गाय का नाम ‘रानी’ (Rani) रखा है. रानी की उम्र करीब दो वर्ष है. आइए बताते हैं कि आखिर क्या है रानी की कहानी…

आपको बता दें कि रानी को बांग्लादेश की राजधानी ढाका में चारीग्राम के एक फ़ार्म-हाउस में रखा गया है. रानी एक ‘भुट्टी गाय’ यानी भूटानी नस्ल की गाय है, जिसकी उम्र लगभग दो वर्ष है. रानी की ऊंचाई महज़ 51 सेंटीमीटर है. इसके अलावा इस गाय का वज़न मात्र 28 किलोग्राम है. स्थानीय मीडिया से मिली जानकारी के मुताबिक कोरोना महामारी के बावजूद रानी को 15 हज़ार से ज़्यादा लोग देखने और मिलने के लिए यहां पहुंच चुके हैं.

रानी को घूमना काफी है पसंद

फ़ार्म के मैनेजर हसन होलादार का कहना है कि ‘रानी को चलने में थोड़ी परेशानी होती है, इस कारण उसे फ़ार्म में अन्य गायों से अलग रखा जाता है. फिर उन्होंने कहा कि रानी को लेकर हमें डर रहता है कि कहीं बड़ी गाय उसे चोट ना पहुंचा दे. इसके बाद उन्होंने बताया है कि रोनी ज़्यादा खाती भी नहीं है, वो थोड़ा बहुत भूसा खाती है लेकिन उसे जब घुमाने लेकर जाते हैं, तो वह काफी खुश हो जाती है. इसके अलावा अगर कोई रानी को अपनी बाहों में ले ले, तो वह बहुत ही ख़ुशी हो जाती है’.

हसन होलादार ने बताया है कि रानी का नाम गिनीज़ बुक ऑफ़ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के लिए भेजा गया है. उनका मानना है कि रानी दुनिया की सबसे ‘छोटी गाय’ है. अभी तक ‘दुनिया की सबसे छोटी गाय’ का टाइटल मनिकयम नामक एक भारतीय गाय के पास है जिसकी ऊंचाई 61.1 सेंटीमीटर बताई जाती है.

ये भी पढ़ें: नई मुसीबत! केरल में Zika Virus का पहला मामला आया सामने, जानें क्या हैं लक्षण