CISF प्रमुख सुबोध कुमार जयसवाल के नाम पर लगी मुहर, नए सीबीआई चीफ नियुक्त

image credits: ANI

CISF प्रमुख सुबोध कुमार जयसवाल को CBI का नया डायरेक्टर नियुक्त किया गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस और विपक्ष के नेता अधीर रंजन चौधरी के बीच हुईं कई बैठकों के बाद कल शाम को सरकार की ओर से सुबोध कुमार जयसवाल की सीबीआई चीफ के रूप में नियुक्ति की अधिसूचना जारी कर दी गई.

1985 बैच के महाराष्ट्र कैडर के IPS सुबोध कुमार फिलहाल CISF के डायरेक्टर जनरल थे और मुंबई पुलिस के पूर्व कमिश्नर परमबीर द्वारा महाराष्ट्र के पूर्व गृहमंत्री अनिल देशमुख (Anil Deshmukh) पर लगाये 100 करोड़ की वसूली के आरोपों में अहम कड़ी भी हैं.

दो वर्ष का होगा कार्यकाल

महाराष्ट्र के पूर्व डीजीपी और सीईएसएफ के महानिदेशक सुबोध कुमार जायसवाल का बतौर सीबीआई महानिदेशक कार्यकाल 2 वर्ष का होगा. बतादें सुबोध जायसवाल 1985 बैच के महाराष्ट्र कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं. जायसवाल के नाम पर मुहर काफी चर्चा के बाद लगी है. हालांकि सूत्रों के मुताबिक इस दौड़ में जिन लोगों का नाम सबसे अधिक चर्चा में था उसमें सुबोध कुमार पीछे दिख रहे थे.

फरवरी से खाली पड़ा था सीबीआई चीफ का पद

फरवरी में पूर्व चीफ ऋषि कुमार शुक्ला का कार्यकाल खत्म होने के बाद से ये पद खाली पड़ा है. सीबीआई के एडिशनल डायरेक्टर, प्रवीण सिन्हा एजेंसी के अंतरिम चीफ का कार्यभार संभाल रहे हैं. नए सीबीआई चीफ सुबोध कुमार जायसवाल नियुक्ति से अगले दो वर्षों तक के लिए ये पद संभालेंगे. कानून के मुताबिक, सरकारी पैनल सीबीआई डायरेक्टर का चयन ‘वरिष्ठता, अखंडता और एंटी करप्शन मामलों की जांच में अनुभव के आधार पर करता है.’

ये भी पढ़ें: कोरोना: देश में दूसरी लहर से अब तक 513 डॉक्टर्स की हुई मौत: IMA