अब घर बैठे फोन से ऑर्डर कर मंगवाएं शराब, दिल्ली सरकार ने होम डिलीवरी को दी मंजूरी

wine
Image Credit: Pexels

दिल्ली (Delhi) में शराब (Wine) के शौकीन लोगों के लिए एक अच्छी खबर है. शराब खरीदने के लिए अब आपको लाइन में लगने की जरूरत नहीं है क्योंकि अब दिल्ली सरकार ने भारतीय शराब और विदेशी शराब की होम डिलीवरी की अनुमति दे दी है. शराब की बोतल खरीदने के लिए लोगों को ऑर्डर मोबाइल एप या ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए ही करना होगा. आपको बता दें कि मुंबई में यह सुविधा कोरोना काल में ही शुरू की गई थी.

दसअसल, कुछ दिनों पहले आबकारी विभाग ने दिल्ली सरकार को शराब की होम डिलीवरी को लेकर प्रस्ताव भेजा था. जिसमें बताया गया था कि मोबाइल एप और वेबसाइट के माध्यम से लोग शरीब खरीद सकते हैं. इससे बाजार में भीड़ की संख्या में काफी कमी आएगी. साथ ही लोगों को लाइन में लगना पड़ेगा.

21 साल के युवाओं को भी शराब पीने की छूट

इसके बाद दिल्ली सरकार ने इस पर विचार कर उपराज्यपाल की अनुमति पर ही नई आबकारी नीति को मंजूरी दे दी है. अब लोग घर बैठे ही मोबाइल फोन एप और वेबसाइट के जरिये ही शराब का ऑर्डर दे सकते हैं. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शराब बेचने का काम निजी हाथों में होगा. वहीं 21 साल की उम्र के युवाओं को भी शराब पीने और खरीदने की छूट दी जाएगी.

गौरतलब है कि दिल्ली सरकार द्वारा जारी किए गए नोटीफिकेशन में लोगों से कहा गया है कि लाइसेंस धारक केवल मोबाइल एप या फिर ऑनलाइन वेब पोर्टल के जरिए ही घरों में शराब की डिलीवरी कर सकते हैं. कोरोना के दौरा में शराब की होम डिलीवरी को इसलिए बेहतक माना जा रहा है क्योंकि इससे शराब की दुकानों को भीड़ और लाइन नहीं लगेगी. शराब की होम डिलीवरी पर लोगों से अतिरिक्त शुल्क भी लिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: 60 हज़ार लोग वैक्सीन लेने के बाद ही कर सकेंगे हजयात्रा, गाइडलाइन्स जारी