Sputnik V वैक्सीन को पनेशिया बॉयोटेक कंपनी भारत में करेगी तैयार, मिलेंगे 10 मिलियन डोज

sputnik v

रूस की वैक्सीन स्पूतनिक वी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है. बताया जा रहा है कि अब हिमाचल प्रदेश के बद्दी में पनेशिया बॉयोटेक कंपनी स्पूतनिक वी (Sputnik V) वैक्सीन का तेजी से उत्पादन करेगी. यहां तैयार की जा रही वैक्सीन की गुणवत्ता की जांच रूस खुद करेगा. आपको बता दें कि स्पूतनिक वी वैक्सीन कोरोना वायरस को मात देने में 97.6 प्रतिशत कारगर है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पनेशिया बॉयोटेक कंपनी स्पूतनिक वी (Sputnik V) को पहली बार इतना बड़ा उत्पादन मिला है. यहां से वैक्सीन का उत्पादन शुरू होने के बाद रूस भारत को 10 मिलियन वैक्सीन की डोज भेजेगा. मई के महीने में 30 लाख डोज, जून के महीने में 50 लाख और जुलाई के महीने में 10 मिलियन डोज शामिल हैं.

इस वैक्सीन के उत्पादन को मिल चुकी है मंजूरी

भारत सरकार के ड्रग कंट्रोलर द्वारा रूस के आरडीआईएफ और पनेशिया बॉयोटेक को बारत में इस वैक्सीन के उत्पादन को मंजूरी दे दी है. कराक होने के बाद पनेशिया बॉयोटेक के एमडी डॉ. राजेश जैन ने बताया कि अब हम देश और विश्व में इस महामारी को रोकने में बड़ा योगदान दे सकेंगे.

आपको बता दें कि बीबीएन एशिया का सबसे बड़ा फार्मा हब है. वहां से कई देशों में दवाएं भेजी जाती हैं. कंपनी यहां स्पूतनिक वी (Sputnik V) के 100 मिलियन डोज तैयार करेगी. वहीं इस मामले को लेकर राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाह का कहना है कि फिलहाल उन्हें इसकी नहीं है.

ये भी पढ़ें: चेरी काउंटी सोसाइटी में वैक्सीनेशन प्रक्रिया हुई शुरू, कल लगेगी वैक्सीन