वैज्ञानिकों ने कोरोना के नए वैरिंएट का किया खुलासा, बोले- तेजी से घटाता है वजन

Corona new variant
Image Credits: Pixabay

देश में जहां कोरोना की दूसरी लहर (Second Wave) चल रही है, वहीं भारत में कोरोना के नए नए रूप देखने को मिल रहे हैं. वैज्ञानिकों ने भारत में अब एक नए वैरिंएट (New Variant) बी .1.1.28.2 का खुलासा किया है. इस वैरिएंट की पहचान है कि यह सात के अंदर तेजी से व्यक्ति का वजन कम करने लगता है. आपको बता दें कि इस वैरिएंट को सबसे पहले ब्राजील में पाया गया था. वैज्ञानिकों ने बताया है कि ब्राजील से एक नहीं बल्कि दो वैरिएंटों ने भारत में दस्तक दी है.

वहीं पुणे स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वॉयरोलॉजी (एनआईवी) की डॉ. प्रज्ञा यादव का कहना है कि बी.1.1.28.2 वैरिएंट बाहर से आए दो लोगों में पाया गया था. उन्होंने बताया कि इस वैरिएंट की जीनोम सीक्वेसिंग करने के बाद परीक्षण किया जिससे इसके बारे में पता चल सका.

आपको बता दें कि अभी तक भारत में नए वैरिंएट बी .1.1.28.2 के मामले काफी कम हैं. इसलिए चिंता करने की बात नहीं है. लेकिन डेल्टा वैरिएंट अधिक लोगों में पाया जा रहा है. डॉक्टरों का कहना है कि यह नया वैरिएंट उन लोगों पर ही हमला करता है जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है.

परीक्षण में नए वैरिंएट का हुआ पर्दाफाश

गौरतलब है कि सीरियाई हैमस्टर (एक प्रजाति का चूहा) में परीक्षण से मालूम हुआ है कि नए वैरिएंट से व्यक्ति के संक्रमित होने के सात दिन के अंदर ही इसके बारे में पता चल जाता है. क्योंकि यह संक्रमण तेजी से शरीर का वजन घटा देता है. जिससे लोगों को कमजोरी महसूस होने लगती है.

आपको बता दें कि भारत में विदेश यात्रा से लौटे दो लोगों के सैंपल की सिक्वेसिंग की गई थी. जिसमें बी.1.1.28.2 वैरिएंट का पता चला तो उसका नौ सीरियाई हैमस्टर पर सात दिन के लिए परीक्षण किया गया था. इस दौरान यह पता चला था कि इनकी मौत शरीर के अंदुरुनी भाग में संक्रमण बढ़ने से हुई है.

ये भी पढ़ें: जापान ने ताइवान को 1 मिलियन से अधिक एस्ट्राजेनेका टीके दान किए