comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

‘साइलेंट किलर है प्रदूषण’, AIIMS के पूर्व डायरेक्टर का बड़ा बयान, बोले-‘ये लोग रखें अपना खास ध्यान’

Published Date:

दिल्ली की हवा में प्रदूषण होने के कारण सरकार केे साथ ही डॉक्टरों में भी चिंता होना लाजमी है. वहीं आज एम्स के पूर्व डायरेक्टर ने बढ़ते प्रदूषण के खतरे को देखते हुए लोगों को आगाह किया है. साथ ही एक बड़ी बात भी कही है. डॉ. रणदीप गुलेरिया (Dr. Randeep Guleria) ने कहा कि ‘वायु प्रदूषण को हम साइलेंट किलर कह सकते हैं’. इसलिए लोगों को ऐसे समय में अपना विशेष तौर पर ध्यान देने की जरूरत है.

दरअसल, दिल्ली में इस समय प्रदूषण का स्तर गंभीर श्रेणी में बना हुआ है जिसको कारण लोगों को सांस लेने में दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. देखा जाए तो सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार दिल्ली में आज एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 472 यानि ‘गंभीर श्रेणी’ में है.

बच्चे और बुजुर्ग रखें अपना खास ध्यान

इसको लेकर ही AIIMS के पूर्व निदेशक डॉ.रणदीप गुलेरिया ने आज कहा कि ‘बच्चे, बुजुर्ग, जिनके के फेफड़े और हार्ट कमजोर हैं उनको ऐसी जगहों पर नहीं जाना चाहिए जहां प्रदूषण ज्यादा है. अगर बाहर जाना है तो दिन में जाएं जब धूप निकल आई हो और मास्क लगाकर जाएं. ध्यान रहें कि ऐसे समय में सुबह के दौरान टहलने भी न जाएं, क्योंकि उस समय प्रदूषण का लेवल हाई होता जिससे आपको दिक्कत हो सकती है.

फिर AIIMS के पूर्व निदेशक आगे कहते हैं कि ‘प्रदूषण से लोगों की मृत्यु हो रही हैं और जीवन स्तर कम हो रहा है’ AIIMS में वायु प्रदूषण बढ़ते ही सांस की तकलीफ वाले मरीजों की संख्या बढ़ जाती है। गर्भवती महिलाओं और होने वाले बच्चों पर भी इसका बुरा असर होता है’.

ये भी पढ़ें: प्रदूषण के कारण दिल्ली के प्राथमिक स्कूल कल से रहेंगे बंद, वाहनों के ऑड-इवन लागू करने पर विचार

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...