Third Wave: विशेषज्ञों ने कहा, देश में अक्टूबर तक आ सकती है कोरोना की तीसरी लहर

Corona new variant
Image Credits: Pixabay

कोरोना वायरस (Coronavirus) की दूसरी लहर के चलते विशेषज्ञों ने तीसरी लहर (Third Wave) के लिए देश की जनता को आगाह कर दिया है. विशेषज्ञों, डॉक्टरों, वैज्ञानिकों औऱ वायरोलॉजिस्ट का कहना है कि देश में अक्टूबर (October) के महीने तक तीसरी लहर आ सकती है. इनका कहना है कि लोगों को अभी एक साल तक सावधान रहने की आवश्यकता है.

मेडिकल एक्सपर्ट्स के रॉयटर्स पोल से मिली जानकारी के अनुसार भारत में अक्टूबर तक कोरोना की तीसरी लहर आने की आशंका जताई जा रही है. यह जानकारी दुनियाभर के 40 स्वास्थ्य विशेषज्ञ, डॉक्टरों, वैज्ञानिकों, वायरोलॉजिस्ट, महामारी विज्ञानियों और प्रोफेसरों के द्वारा किए सर्वे में दी गई है. इन सब लोगों से 3 से 17 जून के बीच यह प्रतिक्रिया ली गई थी.

सर्वे में यह बात आई सामने

सर्वे में बताया गया है कि 85 फीसदी से अधिक यानी 24 में से 21 लोगों ने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर अक्टूबर तक आएगी. वहीं इनमें से तीन लोगों ने अगस्त की शुरुआत और 12 लोगों ने सितंबर के महीने में तीसरी लहर के आने की आशंका जताई है. इसके अलावा तीन लोगों ने नवंबर से फरवरी के बीच इस लहर के आने को कहा है.

वहीं इस रिसर्च में कहा गया है कि 70 फीसदी से ज्यादा विशेषज्ञों यानी 34 में से 24 ने कहा है कि दूसरी की तुलना में तीसरी लहर को बेहतर ढंग से काबू लिया जाएगा. इसके अलावा बच्चों और 18 साल से कम उम्र के बच्चों को लेकर 40 में से 26 विशेषज्ञों ने कहा कि बच्चों को सबसे ज्यादा खतरा होगा, वहीं शेष 14विशेषज्ञों का कहना है कि इस लहर में ऐसा नहीं होगा.

ये भी पढ़ें: कोरोना वायरस खत्म नहीं हुआ यह बदल रहा है रंग, एम्स के डॉक्टर ने किया आगाह