Third Wave: देश में नहीं आएगी कोरोना की तीसरी लहर? एम्स के डायरेक्टर ने बताया उपाय

Dr. Randeep Guleria
Image Credit: Ani/ Twitter

कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) से बचने के लिए देशभर में तेजी से टीकाकरण (Vaccination) अभियान चलाया जा रहा है. वहीं अब लोगों के मन मन में एक सवाल उठ रहा है कि क्या अब देश में तीसरी लहर नहीं आएगी. इसको लेकर एम्स (AIIMS)के डायरेक्टर ने एक उपाय बताया है, जिसे अपनाकर तीसरी लहर को आने से रोका जा सकता है.

समाचार एजेंसी एएनआइ से मिली जानकारी के मुताबिक बृहस्पतिवार को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) के डायरेक्टर डॉ. रणदीप गुलेरिया (Randeep Guleria) ने कोरोना की तीसरी लहर को लेकर कहा कि यह इस बात पर निर्भर करता है कि हमारा बर्ताव कैसा रहता है. अगर हम सावधान रहें और वैक्सीनेशन कवरेज अच्छी रही, तो हो सकता है तीसरी लहर न आए और अगर आती भी है तो तो कमजोर आए.

इसके बाद एम्स के निदेशक ने टीकों के मिश्रण की बात पर कहा कि इसके लिए अधिक डेटा की आवश्यकता है. उन्होंने कहा कि इसको लेकर अध्ययन सामने आए हैं, जो कहते हैं कि यह प्रभावी हो सकता है, मगर सामान्य से अधिक दुष्प्रभाव भी सामने आ सकते हैं.

फिर डॉ. गुलेरिया ने कहा कि कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां कोरोना के नए मामले कम हो रहे हैं, लेकिन कुछ ऐसे क्षेत्र भी हैं जहां पॉजिटिविटी रेट अभी भी अधिक है, हमें उन क्षेत्रों में आक्रामक तरीका अपनाने की आवश्यकता है. उन्हें हॉटस्पॉट नहीं बनने देना चाहिए.

ये भी पढ़ें: भारत के युवा किस क्षेत्र में करना चाहते हैं नौकरी, शोध में हुआ खुलासा